प्रकाश सिंह

बलरामपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर प्रोजेक्ट का उद्घाटन (Saryu Nahar National Project Inauguration) कर इसे राष्ट्र को सपमर्पित कर दिया है। 50 साल पुराने इस परियोजना के उद्घाटन (Saryu Nahar National Project Inauguration) के बाद प्रधानमंत्री ने ​पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 50 साल पुरानी परियोजना अब जाकर पूरी हुई है। सिज समय यह परियोजना शुरू हुई थी उस समय अगर ध्यान दिया गया होता तो यह मात्र 100 करोड़ रुपए की लगात में पूरी हो जाती। लेकिन देरी की वजह से इसकी लागत बढ़ती गई और इसको पूरा करने के लिए 10 हजार करोड़ रुपए खर्च करने पड़े। वहीं इस परियोजना का श्रेय लेने के होड़ में जुटे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर चुटकी लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हो सकता है कि बचपन में उन्होंने ही फीता काटा हो। क्योंकि जब यह शुरू हुई थी तो वह बहुत छोटे थे।

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में मुझे लंबे समय से काम करने का अवसर मिला। मैंने पहले की कई सरकारों का कामकाज देखा है। इस लंबे कालखंड में मुझे सबसे ज्यादा जिस ​चीज की पीड़ा हुई वह देश के धन, समय और संसाधन के दुरुपयोग और अपमान का है। सरकारी पैसा है मुझे क्या, केरा क्या, यह तो सरकारी है। इस सोच ने देश के संतुलित और संपूर्ण विकास में बड़ी रुकावट पैदा की। इसी सोच ने सरयू नहर परियोजना को लटकाया भी। 50 साल पहले इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ था, जो अब जाकर पूरा हुआ।

इसे भी पढ़ें: मिशन शक्ति के तहत किया गया कार्यक्रम

उन्होंने परियोजना में देरी की वजह से लागत बढ़ने का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि देश के नागरिक, हिंदुस्तान का हर नागरिक और नौजवान इस बात को समझें, जब इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था तो इसकी लागत 100 करोड़ रुपए से भी कम थी, लेकिन अटकाने की वजह से परियोजना के पूरे होने में जहां 50 वर्ष लग गए वहीं 10 हजार करोड़ रुपए पर पहुंच गई। यह पैसा किसका था? यह धन किसका था? आपका था या नहीं? इस धन के मालिक आप थे कि नहीं? आपकी मेहनत का एक एक रुपए का सही से उपयोग होना चाहिए था कि नहीं? जिन्होंने इसे अटकाया वह आपके गुनाहगार है कि नहीं? उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की लापरवाही के चलते देश को 100 गुना ज्यादा कीमत चुकानी पड़ी। यदि यह परियोजना 25-वर्षों में पूरी हो गई होती तो इसका सीधा लाभ किसानों को मिलता। यहां सोना पैदा होता कि नहीं? दशकों की देरी होने की वजह से किसानों अरबों का नुकसान हुआ।

सरयू नहर परियोजना का श्रेय लेने की कोशिश में लगे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का बिना नाम लिए चुटकी लेते हुए कहा कि जब मैं दिल्ली से चला तो सुबह सोच रहा था था कि कब कोई आएगा और कहेगा कि मोदी जी इस योजना का फीता तो हमने काटा था। यह योजना तो हमने शुरू की थी। कुछ लोग हैं, जिनकी आदत हो गई है, ऐसा बोलने की। हो सकता है कि बचपन में इसका फीता भी उन्होंने काटा हो। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोगों की प्राथमिकता फीता काटने की है, लेकिन हमारी प्राथमिकता समय से योजनाओं को पूरा करने की है।

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि वर्ष 2014 में मैं जब केंद्र की सत्ता में आया तो यह देखकर हैरान रह गया कि देश में सिंचाई की 99 बड़ी परियोजनाएं देश के अलग-अलग हिस्सों में दशकों से अटकी पड़ी हैं। सरयू नहर परियोजना में जितना काम 5 ​दशकों में हुआ था उससे ज्यादा काम 5 वर्षों में करके दिखाया। यही तो डबल इंजन की सरकार है। यही डबल इंजन की सरकार की रफ्तार है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। उन्होंने भी मंच से विपक्ष पर करारा प्रहार करते हुए बीजेपी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

सैकड़ों समर्थकों के साथ शामिल हुए अजय सिंह

ajay singh

गोंडा के करनैलगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे परसपुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि अजय सिंह सरयू नहर परियोजना (Saryu Nahar National Project) के उद्घाटन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सैकड़ों समर्थकों के काफिले के साथ पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह उनके मंडल का मामला है। इस परियोजना के शुरू होने से यहां के किसाना लाभांवित होंगे। हमारी सरकार की प्राथमिकता योजनाओं को समय से पूरा करने की है। प्रदेश में बीजेपी की सरकार में 5 वर्षों में जितना काम हुआ है, उतना पिछली सरकारों में दशकों से नहीं हो पाया था। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में उमड़ी जनता की भीड़ इस बात की गवाह है। जो लोग पूछते हैं कि बीजेपी ने किया क्या है, यह उनके मुंह पर करारा तमाचा भी है।

इसे भी पढ़ें: खाकी को शर्मसार करने वाला दरोगा सस्पेंड

Spread the news