गौरव तिवारी

प्रतापगढ़: पर्यावरण सेना के सहयोग से नेहरू युवा केंद्र भारत सरकार के तत्वावधान में शिवगढ़ ब्लॉक स्थित एमबी आईआईटी कंप्यूटर सेंटर, रानीगंज में खंड स्तरीय युवाओं का अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। युवाओं को स्वच्छता अपनाते हुए अपने गांवों को हरित बनाने के लिए जागरूक करते हुए उन्हें संकल्पित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जल शक्ति अभियान के ब्रांड एंबेसडर यूथ आइकॉन पर्यावरण सेना प्रमुख हरित पुरुष अजय क्रांतिकारी ने कहा कि धरती पर जीवन के लिए हरे पेड़ों को कटने से बचाना होगा। साथ ही अपने देश को हरित एवं स्वच्छ बनाना होगा, जिसके लिए जरूरी है कि हमारे गांव स्वच्छ और हरित बने।

Paryavaran Sena

कैच द रेन अभियान की चर्चा करते हुए पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्षा जल संचयन जरूरी है। जिससे हमारी धरती नम बने और जैवविविधता संतुलित रहे। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से ही भूजल स्तर को बेहतर बनाया जा सकता है। प्लास्टिक के विरुद्ध फोर आर की अवधारणा को समझाते हुए उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का त्याग कर हमें अपने जन्मदिन को हरित रूप से मनाते हुए एक एक पौधा लगाकर उसकी हर हाल में रक्षा करनी होगी। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्त होकर पर्यावरणीय स्वच्छता को बनाए रखने में सामाजिक चेतना में विकास करना होगा तभी हमारी पीढ़ियां स्वच्छ एवं सुंदर जीवन जी सकेंगी।

इसे भी पढ़ें: भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र प्रताप सिंह ने किया नामांकन

पर्यावरण सैनिक रवि प्रकाश मिश्र ने कहा कि समाज की मुख्य धारा में आकर अपने गांव को बेहतर बनाने का कार्य युवाओं का है। जिला परियोजना अधिकारी शिवम यादव ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र से ग्रामीण युवा जुड़कर अपने और समाज के विकास हेतु आगे आएं। और सामाजिक बुराइयों का अंत करने के लिए सामाजिक अभियान का नेतृत्व करें।इस अवसर आगामी विधान सभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हेतु युवाओं को पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने शपथ दिलाई। इस मौके पर धर्म राज प्रजापति, कृपा शंकर दुबे, रवि मौर्या, अविनाश पांडेय, आयुष सिंह, अभिषेक मिश्रा, विनीत मिश्रा एवं राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शिवगढ़ आयुष सिंह एवं ज्योति मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: ओवैसी पर हमला करने वाले आरोपियों का खुलासा

Spread the news