प्रकाश सिंह

फर्रुखाबाद: जहां चाह होती है, वहीं राह होती है। हिंदुस्तान में दलित और पिछड़ों के उत्थान के लिए आरक्षण से लेकर कई तरह की योजनाएं चलाई गईं। लेकिन इन सबके बावजूद भी दूषित मानसिकता के चलते दलित समाज के लोग आज भी वहीं टिके हैं जहां से उठाने का प्रयास वर्षों से किया जा रहा है। इनके पास जब तक कुछ नहीं होता तब तक तो हिंदू बनने का ठोंग करते हैं, लेकिन जैसे इनकी आर्थिक स्थिति सुधरती है, कट्टर हिंदुत्व विरोधी बन कर इसी समाज के लोग सामने खड़े हो जाते हैं। भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण जैसे लोग गांव के बाहर बोर्ड लगा देते हैं कि सवर्णों के गांव में प्रवेश पर रोक है, तो प्रोफेसर की कुर्सी पर बैठा दलित वर्ग का शख्स हिंदू देवी-देवताओं पर ओछी टिप्पणी करने से बाज नहीं आता। बवाल तब खड़ा होता है, जब कोई इनको इन्हीं की भाषा में जवाब दे देता है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद से सामने आया है। जहां एक दलित वर्ग का अधिकारी दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन को अपना आदर्श मानता है। हालांकि वीडियो वायरल होने के बाद अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।

फर्रुखाबाद में तैनात एक अधिकारी दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी रहे ओसामा बिन लादेन को अपना गुरु बता रहा है। उसने बकायदा अपने दफ्तर में ओसामा बिन लादेन की तस्वीर लगा रखी है। बता दें कि फर्रुखाबाद में नवाबगंज के बिजली निगम कार्यालय परिसर में लगी ओसामा बिन लादेन की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हुई तो हड़कंप मच गया। इस फोटो के नीचे श्रद्वेय ओसामा बिन लादेन विश्व का सर्वश्रेष्ठ अवर अभियंता भी लिखा है। इसके अलावा इसी के नीचे ही यहां तैनात एसडीओ रविन्द्र प्रकाश गौतम का नाम लिखा है।

Osama Bin Laden

इस संदर्भ में बात करने पर अधीक्षण अभियंता एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इसको लेकर उन्हें भी जानकारी मिली है। इसके लिए जांच कमेटी बनाई गई है, रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि नवाबगंज बिजली निगम कार्यालय परिसर के प्रतीक्षालय की दीवार पर लगी ओसामा बिन लादेन की फोटो इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो गई है। तस्वीर वायरल होने के बाद इसकी जानकारी बड़े अधिकारियों तक पहुंची। हालांकि अब फोटो को हटा लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने का अरोप

इस बारे में उपखंड अधिकारी रविन्द्र प्रकाश गौतम का पक्ष जानने के लिए उनसे फोन पर बाते हुई, तो उन्होंने बताया कि लादेन हमारा गुरु है। तस्वीर के संदर्भ में उन्होंने कहा कि फोटो यदि हट जाएगी तो दूसरी भी लग जाएगी। उन्होंने बताया कि यह फोटो उनके द्वारा ही लगाई गई। रविन्द्र प्रकाश गौतम सरीखे कई ऐसे पढ़े लिखे लोग इस समाज से हैं, जिनको जरा सी भी दिक्कत होती है, वह तुरंत धर्म परिवर्तन की धमकी देने लगते हैं। इससे समझा जा सकता है कि इनका धर्म कितना मजबूर है। कड़वा सच यह भी है कि इनका अपना कोई धर्म ही नहीं है, नेताओं की तरह जहां लाभ मिलता दिखता है, वहीं इनका धर्म बन जाता है।

इसे भी पढ़ें: अनुसूचित जनजाति का सम्मान भाजपा में सुरक्षित

Spread the news