Nuh Shobhayatra: हरियाणा (Haryana) के नूंह (Nuh) में बीते दिनों हिंसा की वजह से हिंदुओं की शोभा यात्रा पूर्ण नहीं हो सकी थी। अब एकबार फिर से हिंदू संगठन 28 अगस्त को बृजमंडल शोभायात्रा (Brij Mandal Shobha Yatra) निकालने का एलान कर दिया है। लेकिन क्षेत्र में स्थिति सामान्य बनी रही, इस लिए नूंह प्रशासन इसे रोकने के भरसक प्रयास कर रहा है। नूंह प्रशासन की तरफ से शोभायात्रा निकालने की मंजूरी नहीं दी गई है। इसके बावजूद भी हिंदू संगठन ने बृजमंडल शोभायात्रा (Brij Mandal Shobha Yatra) को सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकालने का एलान किया है। वहीं अधूरी बृजमंडल यात्रा पर सियासत भी पूरे चरम पर है। बता दें कि हरियाणा के नूंह की 31 जुलाई को हुई हिंसा की खौफनाक तस्वीर अभी किसी के जेहन से गई नहीं है।

बीते दिनों हुई हिंसा के जख्म अभी ठीक से भरे भी नहीं है। वहीं इन सबके बीच विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 28 अगस्त को बृज मंडल यात्रा निकालने का एलान कर प्रशासन को मुश्किल में डाल दिया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री भी यात्रा की अनुमति न दिए जाने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि शोभयात्रा न निकालकर लोग जलाभिषेक कर सकते हैं। वहीं एतिहात के तौर पर नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। इसके साथ ही इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है।

VHP ने की यह अपील

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि अब मेवात का सारा हिंदू समाज एक होकर आगे आ गया है, तो हम मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां आने के लिए निमंत्रित नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हमने आह्वान किया है कि हिंदू समाज के लोग अपने-अपने स्थान पर प्रखंड लेवल पर एक मंदिर तय करके सामूहिक जलाभिषेक सुबह 11 बजे करें।

इसे भी पढ़ें: हिन्दुत्व बचा और सुरक्षित है तो दलितों व पिछड़ों की बुनियाद पर

नूंह प्रशासन हुआ चौकन्ना

क्षेत्र में तलाव को देखते हुए नूंह प्रशासन ने शोभायात्रा निकालने की अनुमति देने से मना कर दिया है। उधर इजाजत न मिलने के बाद भी हिंदू संगठन शोभायात्रा निकालने को लेकर अड़ा हुआ है, जिसके बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा से पहले हरियाणा सरकार और नूंह प्रशासन कोई खतरा उठाना नहीं चाह रहा है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 28 अगस्त तक पूरे नूंह में धारा 144 लागू कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: सपा नेता पर नौकरी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप

Spread the news