नई दिल्ली: सरकारी जमीनों पर मंदिर, मस्जिद व मजार बनाकर कब्जा करने का सबसे आसान तरीका रहा है। वहीं जब प्रशासन इन अवैध कब्जों को हटाने का प्रयास करता है, तो जमकर हंगामा भी किया जाता है। बात धर्म और आस्था की होने के चलते प्रशासन का रुख भी नरम पड़ जाता है। दिल्ली के भजनपुरा में सड़क पर स्थित मंदिर और मजार पर रविवार की सुबह प्रशासन का बुलडोजर चला। यहां मंदिर पर बुलडोजर की कार्रवाई से पहले ADCP सुबोध गोस्वमी ने खुद भगवान की पूजा-अर्चना करने के बाद माफी मांगी। प्रशासन ने पूरे इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती कर दी थी। जानकारी के मुताबिक अतिक्रमण हटाने की यह कार्रवाई वजीराबाद रोड पर हुई है। इस दौरान मौके पर लोक निर्माण विभाग (PWD) के अफसर भी मौजूद रहे।

कार्रवाई शुरू करने से पहले दिल्ली पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की इसके अलावा पुलिस एतिहातन इलाके में ड्रोन से भी निगरानी कर रही है। लोगों की भीड़ न लगने पाए इसके लिए पुलिस ने बैरिकेडिंग कर इलाके को सील कर दिया है। लोक निर्माण विभाग के अफसरों के मुताबिक फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है। इसके साथ ही यहां की सड़क को भी चौड़ी की जा रही है। इसी को लेकर रास्ते में आ रहे मंदिर और मजार को हटाया गया।

इसे भी पढ़ें: आवास के आवंटन के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से हाईकोर्ट का इनकार

अफसरों का कहना है कि अतिक्रमण हटने से यहां के लोगों को ही सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। अतिक्रमण की वजह से भजनपुरा चौक पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। अतिक्रमण हटने से यहां के लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। रास्त में पड़ रहे मंदिर और मजार को जेसीबी से हटाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मंदिर पर जेसीबी चलाने से पहले एडिशनल डीसीपी सुबोध गोस्वमी ने खुद भगवान की पूजा-अर्चना कर माफी मांगी। इसके बाद मंदिर में स्थापित मूर्तियों को सम्मान के साथ हटाया गया। मूर्तियों को हटाने के बाद मंदिर को तोड़ा गया।

इसे भी पढ़ें: माफिया की 126 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

Spread the news