मतदाताओं को मतदान के संवैधानिक अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए: जिला निर्वाचन अधिकारी

0
86
National Voters Day

प्रतापगढ़: जनपद में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) के अवसर पर भव्य कार्यक्रम राजकीय इण्टर कॉलेज प्रतापगढ़ में आयोजित किया गया। इसमें एनसीसी एवं स्काउड गाइड के बच्चों ने बैण्ड धुन के साथ जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल का कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने समावेशी, सहभागी एवं सुगम मतदान हेतु आयोग द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को मतदान की सुविधा के लिये रैम्प बनवाये गये है तथा पीडब्लूडी ऐप की सुविधा दी गयी है, जिससे वे मतदान में सुविधा का लाभ उठा सकते है तथा अशक्त एवं कोविड पीड़ित मतदाताओं के लिये सहायक मतदान केन्द्र की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही मतदाता आयोग की ओर से विकसित ‘नो योर कैन्डीडेट’ के माध्यम से लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

लोकतंत्र की मूल कड़ी चुनाव है और चुनाव का अहम पड़ाव मतदान प्रक्रिया है। सभी जागरूक मतदाताओं को मतदान के संवैधानिक अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिये। उन्होंने युवा मतदाताओं से अपील करते हुये कहा कि वह स्वयं तो मतदान करें ही अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी मतदान के लिये प्रेरित कर बूथ तक ले जाये जिससे शत् प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करते हुये लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सुदृढ़ किया जा सके। उन्होंने सभी बीएलओ से अपेक्षा करते हुए कहा कि हमें हर मतदाता को मतदान स्थल तक लाना है, ताकि विगत वर्षों के वोट प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

National Voters Day

27 फरवरी को जनपद में होने वाले मतदान के दिन कोई भी मतदाता मत देने वंचित न रहे यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी हम सभी की है। मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने रंगोली, मेंहदी प्रतियोगिता, पोस्टर, वाद-विवाद प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक एवं गीतों के माध्यम से जागरूकता फैलाने में विभिन्न विद्यालयों से प्रतिभाग कर रहे बच्चों एवं उनके शिक्षकों तथा अभिभावकों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। राष्ट्रीय मतदाता के अवसर पर विभिन्न स्लोगनों जैसे ‘हम भारत के मतदाता है देश हमारी शान है’, ‘करे जो राष्ट्र का उत्थान हम, करें उसी को मतदान’, ‘प्रतापगढ़ ने भरी उड़ान, शत् प्रतिशत करें मतदान’, ‘वोट डालने जायेगें, सशक्त लोकतंत्र बनायेगें’, ‘बने देश के भाग्य विधाता, अब जागों प्यारे मतदाता’ आदि नारों के साथ लोगों को जागरूक किया गया।

मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित बच्चों द्वारा बनाये गये पोस्टर, स्लोगन, रंगोली का जिलाधिकारी ने अवलोकन किया तथा प्रतिभागी बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। इस अवसर पर वोटर सेल्फी प्वाइन्ट भी बनाया गया था जिस पर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों व बच्चों ने सेल्फी भी ली। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, बच्चों व अन्य सम्भ्रान्त लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई। स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रभारी स्वीप अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदानन्द द्वारा जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी सुनील कुमार शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित अन्य को अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। जिलाधिकारी की तरफ से उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़ें: आरपीएन सिंह का जानें राजनीतिक सफरनामा

श्रीराम बालिका इंटर कॉलेज, सेन्ट अन्थोनी, शारदा संगीत महाविद्यालय, राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, केपी इंटर कॉलेज, साकेत गर्ल्स इंटर कॉलेज आदि विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित गीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बेहतरीन प्रस्तुति दी जिसका उपस्थित लोगों ने सराहना की। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी सुनील कुमार शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदानन्द, प्रधानाचार्य विन्ध्याचल सिंह, समाजसेवी रोशन लाल ऊमरवैश्य, पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, अभिभावक, बच्चे तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जीजीआईसी के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद अनीस द्वारा किया गया।

मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई

इसके साथ ही विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया की तरफ से सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी गई। इसी प्रकार जनपद के सभी तहसीलों पर उपजिलाधिकारी, निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय तथा बीएलओ द्वारा बूथों पर व कार्यालयों में अधिकारियों/कर्मचारियों राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी गई।

इसे भी पढ़ें: अंतरजनपदीय चोर गिरोह का पुलिस ने किया खुलासा

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें