Namo Bharat: देश को शुक्रवार को पहली रैपिड रेल रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पहले चरण के तहत साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। आम नागरिक शनिवार से इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। गौरतलब है कि इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को ‘नमो भारत’ (Namo Bharat) का नाम दिया गया है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को इसका नाम बदलने का ऐलान किया था।

गौरतलब है कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का पहला चरण 17 किलोमीटर लंबा है। इसके चलते अभी यात्री गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक यात्रा कर सकेंगे। वहीं साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का ट्रेन किराया 50 रुपए निर्धारित है। जबकि, प्रीमियम कोच के लिए यात्रियों को 100 रुपए चुकाने होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद उसमें सफर भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों से बातचीत करते हुए नज़र आए।

इसे भी पढ़ें: तेजस्वी यादव की पत्नी राजश्री लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

पहले चरण में चार स्टेशन हुए कवर

साहिबाबाद
गाजियाबाद
गुलधर
दुहाई

हर 15 मिनट में ट्रेन

जानकारी के मुताबिक, यात्रियों को अब यह ट्रेन हर 15 मिनट में उपलब्ध होगी। आगे चलकर स्टेशनों के विस्तार के बाद इस ट्रेन का परिचालन हर 5-5 मिनट में किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस गलियारे का निर्माण 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया जा रहा है। इस ट्रेन की खासियत यह है कि गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर से गुजरते हुए यह ट्रेन एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ पहुंच जाएगी। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च, 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी।

इसे भी पढ़ें: बाल सुनहरे भारत के

Spread the news