इन्दौर: आज की मीडिया समस्याओं की प्रस्तुति प्रधानता से करता है, लेकिन मीडिया को समस्याओं का समाधान तथा समाज को सजग करने की भी बात करनी होगी। मीडिया यदि खबरों की रिपोर्टिंग तत्व सार के साथ करे, तो यह आने वाली पीढ़ियों के लिए मार्गदर्शक ऐतिहासिक दस्तावेज बन जायेगा।


ये विचार प्रो. डॉ. गोविंद सिंह (डीन, अकादमिक भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली) ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के मीडिया प्रभाग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं इन्दौर जोन के पूर्व संस्थापक ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश ‘भाईजी’ की 8वीं पुण्यतिथि पर ज्ञान शिखर, ओमशान्ति भवन में ‘समाधान परक पत्रकारिता’ विषय पर आयोजित मीडिया परिसंवाद में कही।

Brahma Kumar Omprakash death anniversary

उन्होंने कहा कि, पाश्चात्य पत्रकारिता घटनाओं को ज्यों का त्यों वर्णन करती है जबकि भारतीय पत्रकारिता घटनाओं में से तत्वसार के साथ में रिपोर्टिंग करती है जो कि अगली पीढ़ी के लिए इतिहास का अंग बन जाती है। एक शोध के अनुसार खबरों के प्रस्तुतिकरण के ढंग से युवा वर्ग को समाचारों में सत्यता कम दिखने से प्रिंट मीडिया के बजाय सोशल मीडिया में ज्यादा विश्वास होने लगा है।

मीडिया का भारतीयकरण जरूरी: प्रो. संजय द्विवेदी

आईआईएमसी के पूर्व महानिदेशक प्रो. डॉ. संजय द्विवेदी ने भारतीय पत्रकारिता और पश्चिमी पत्रकारिता का अंतर बताते हुए कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए जो अभ्यासक्रम बनाये गए उनमें पश्चिमी पत्रकारिता के उदाहरण थे और हम वही हमारे पाठ्यकमों में सिखा रहे हैं। इसलिए आवश्यकता है भारतीय संचार और संवाद परंपरा के उदाहरण बताने की। उन्होंने कहा मीडिया के भारतीयकरण और समाज के आध्यात्मिकरण से इन संकटों का हल होगा। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि आजीविका के लिए पत्रकारिता के बजाय जीवन के लिए पत्रकारिता हो।

इन्दौर ज़ोन की क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने सभी का स्वागत करते हुए पत्रकारिता में भय, चिंता, अवसाद, तनाव को कैसे समाप्त करें इसके लिए समाधान बताया। उन्होंने कहा समाज में आत्मघात जैसी घटनाओं से उबरने के लिए मीडिया के द्वारा मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है। समाचार के साथ सदाचार प्रसारित करने वाली खबरें प्रकाशित करने का आह्वान भी उन्होंने किया।

Brahma Kumar Omprakash death anniversary

इस अवसर पर दिल्ली से पधारे ब्रह्माकुमारीज़ मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय समन्वयक ब्रह्माकुमार सुशांत ने कहा कि समाज में नकारात्मकता को खत्म करने के लिए मीडिया जीवनोपयोगी प्रेरक बातों को प्राथमिकता दें। मीडियाकर्मी स्वयं के जीवन में भी आध्यात्मिकता को स्थान दें क्योंकि सभी समस्याओं का समाधान हमारे अंदर ही है।

इसे भी पढ़ें: डबल डेकर बस और ट्रक में भिड़ंत, तीन की मौत

इस अवसर पर इन्दौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, स्टेट प्रेस क्लब, मप्र के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल एवं महासचिव नवनीत शुक्ला ने भी अपनी शुभकामनायें दीं। वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी अनिता दीदी ने सभी को योग की गहन अनुभूति कराई। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। मंच का संचालन नवभारत के समूह सम्पादक क्रांति चतुर्वेदी ने तथा आभार प्रदर्शन प्रेमनगर क्षेत्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी शशि दीदी ने किया।

अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी 5 जनवरी को इन्दौर में

ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने बताया कि इन्दौरवासियों के लिए अत्यन्त हर्ष की बात है कि नए वर्ष की शुरूआत में 5 जनवरी 2024 को प्रेरक वक्ता ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी अभय प्रशाल में प्रातः 7:00 बजे जनसमूह को संबोधित करेंगी। शिवानी दीदी के कार्यक्रम में प्रवेश एण्ट्री-पास के द्वारा होगी।

इसे भी पढ़ें: अटल ने ही रखी थी विकास, सुरक्षा और सुशासन की आधारशिला

Spread the news