Lucknow: उत्तर प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश बनाने के लिए संकल्पित सीएम योगी (CM Yogi) के प्रयासों को प्रदेश की जनता का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में गुरुवार को आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप (ICC ODI Cricket World Cup) के तहत दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया 10वां मैच इसका जीता जागता उदाहरण बना। मैच के दौरान दर्शकों ने स्टेडियम की साफ़ सफ़ाई एवं स्वच्छता बनाए रखने में मिसाल कायम कर स्वच्छता का सन्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत इस अंतर्राष्ट्रीय मैच को जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में परिवर्तित करने में दर्शकों ने भी भरपूर सहयोग दिया।

नहीं नजर आए प्लास्टिक उत्पाद

सीएम योगी के निर्देश पर नगर विकास विभाग द्वारा अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर इवेंट को कचरा मुक्त बनाने तथा कचरा निस्तारण के बारे में दर्शकों को समझाया गया और स्टेडियम से एकत्रित लगभग 1980 किलो कचरे का पृथकीकरण कर एमआरएफ सेंटर में निस्तारण के लिए भेज दिया गया। दर्शकों ने मैच के दौरान कचरा इधर उधर नहीं फेंका तो वहीं नगर विकास विभाग, स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय की टीम और नगर निगम का सफाई अमला भी मैच के दौरान स्टेडियम और उसके आसपास मौजूद रहा। इस मैच में खास बात रही कि फैंस के हाथों में किसी प्रकार से प्लास्टिक से बना कोई भी सामान नजर नहीं आया। वहीँ प्लास्टिक की बोतलों को निस्तारित करने के लिए स्टेडियम में लगी प्लास्टिक वेंडिंग मशीन में बोतलों को डालने वाले दर्शकों को शर्ट, कैप और बैग भी पाने का मौका मिला।

इसे भी पढ़ें: रामपुर कारतूस कांड में 20 पुलिसवालों समेत 24 दोषियों को सुनाई सजा

इस दौरान मौजूद दर्शकों को स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने कचरा मुक्त उत्तर प्रदेश बनाने के उद्देश्य से जागरूक भी किया। वहीँ मैच के बाद स्टेडियम और आसपास के क्षेत्र से मशीनों व अन्य माध्यमों से एकत्रित कूड़े को नगर विकास विभाग व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कचरे को सैग्रिगेट कर एमआरएफ सेंटर तक पहुंचाया गया। इसके अलावा ब्रांडिंग के लिए जो फ्लेक्स लगाए गए है उसमें भी मिश्रित कपड़े का उपयोग किया गया है। वहीं, मैच के बाद फ्लैक्स का झोले बनाए जाने के लिए भी संकल्प लिया गया।

इसे भी पढ़ें: नए शिक्षकों की नियुक्ति तक सेवानिवृत्त शिक्षकों की लें सेवाएं

Spread the news