नई दिल्ली: हाल के दिनों में हिंदू देवी देवताओं के मजाक बनाने का सलग से चल पड़ा है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में कुछ लोग देश एकता व अखंडता को प्रभावित करने का काम कर रहे हैं। असम के नगांव जिले में भी कुछ इसी तरह का नजारा देखने को मिला है। जहां एक नुक्कड़ नाटक के दौरान भगवान शिव और पार्वती को बुलेट पर सवार होकर घूमते हुए दिखाया गया है। पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में भगवान शिव की भूमिका निभाने वाले नुक्कड़ नाटक के अभिनेता को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया है। सदर थाना प्रभारी मनोज राजवंशी ने बताया कि गिरफ्तार किया गया कलाकार नुक्कड़ नाटक में भगवान शिव की भूमिका निभाया था।

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो में वह भगवान शंकर के भेष में बुलेट चला रहा है। उसके पीछे बैठी महिला पार्वती के किरदार में है। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने धार्मिक भावनाएं आहत करने के उसे गिरफ्तार कर लिया, वहीं पुलिस के मुताबिक मामले में दो अन्य लोग शामिल बताए जा रहे हैं। पुलिस के मुताबिक अभिनेता बिरिंची बोरा और करिश्मा जो नुक्कड़ नाटक में भगवान शिव और पार्वती का किरदार निभा रहे थे। ये लोग नुकक्कड़ नाटक के जरिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार की कमियों को गिना रहे थे।

तेल के बढ़ते दाम, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से शिव और पार्वती को भी परेशान दिखाने की कोशिश की गई थी। नाटक के जरिए कलाकारों की तरफ से हिंदू देवी देवताओं का मजाक बनाया जा रहा था। शनिवार को जब शिव और पार्वती के रूप में पहने हुए पुरुष और महिला ईंधन, खाद्य पदार्थों और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के विरोध में सड़कों पर उतरे तो विवाद शुरू हो गया।

इसे भी पढ़ें: बकरीद पर भिड़े शिया और सुन्नी

शिव और पार्वती के रूप में बाइक सवार दोनों नगांव के कॉलेज चौक पहुंचे और वाहन में ईंधन खत्म होने पर ड्रामा करने लगे। भगवान शिव के वेश में अभिनेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि सरकार केवल पूंजीपतियों के हित में काम कर रही है और उसे आम लोगों की परवाह नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने जिज्ञासु दर्शकों से सड़कों पर उतरने और बढ़ती मंहगाई के खिलाफ प्रदर्शन करने का आग्रह किया।

इसके बाद कलाकार बड़ा बाजार क्षेत्र में पहुंचे और इसी तरीके का यहां भी नुक्कड़ नाटक किया। कलाकारों के इस स्टंट पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल विरोध जताया। उन्होंने नौटंकी की आलोचना करते हुए कलाकारों पर हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। इसके साथ ही नगांव सदर पुलिस स्टेशन में अभिनेता जोड़ी– बिरिंची बोरा और करिश्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बिरिंची बोरा को गिरफ्तार कर लिया।

वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भगवान शिव के वेश में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस को फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि जब तक आपत्तिजनक सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता है या अनुचित शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तब तक कपड़े पहनना अपराध नहीं माना जा सकता। इसके साथ ही हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, “मैं आपसे सहमत हूं @NavroopSingh_ कि मौजूदा मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक ईशनिंदा नहीं है। जब तक आपत्तिजनक सामग्री नहीं कहा जाता है, तब तक कपड़े पहनना कोई अपराध नहीं है। @nagaonpolice को उचित आदेश जारी किया गया है।”

इसे भी पढ़ें: ब्रह्माकुमारीज़ ने दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

Spread the news