लखनऊ: भारतीय भाषा आंदोलन (Indian Language Movement) के तत्वाधान में वीरांगना न्यायाग्रह यात्रा (Veerangana Nyagraha Yatra) गुरुवार को लखनऊ पहुंचने पर उच्च न्यायालय के गेट नंबर 6 पर अधिवक्ताओं की महिला टीम ने उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अनीता तिवारी (Anita Tiwari) के नेतृत्व में यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर यात्रा में विभिन्न प्रांतों से शामिल अधिवक्ता बहनों को अधिवक्ता राकेश डी. कुमार व अनीता तिवारी एडवोकेट ने अपने सहयोगी टीम के साथ गीता की पुस्तक सप्रेम भेंट व माल्यार्पण कर स्वागत किया। उच्च न्यायालय के गेट नंबर 6 पर ही एक सभा का आयोजन किया गया।

इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद भारतीय भाषा आंदोलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरुण भारद्वाज ने उपास्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय भाषा में सभी को न्याय मिल सके,इसके लिए भारतीय भाषा आंदोलन के माध्यम से अनुच्छेद 348 समाप्त करने की मांग बराबर की जा रही है और अब यात्रा प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि फिरंगियों के बनाए कानून को समाप्त कर आज आवश्यकता है कि देश में जन-जन इस बात के लिए जागृत हो और यह मांग करें कि हमें हमारी भाषा में न्याय मिले। इस मौके पर यात्रा में शामिल हरगोविंद उपाध्याय ने कहा कि सभी प्रदेशों के अधीनस्थ न्यायालयों में स्थानीय भाषा में कार्य की अनुमति हो, सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय न्यायाधिकरण में उनके प्रशासनिक कार्यों को भी हिंदी और प्रादेशिक भाषाओं में किया जाए, विधि और न्याय से संबंधित शब्दावली प्रादेशिक भाषाओं में उपलब्ध हो, विधिक शिक्षा और प्रवेश परीक्षा का माध्यम हिंदी तथा प्रादेशिक भाषाओं में हो।

इसे भी पढ़ें: भारतीय मूल्यों को सुरक्षित रखते हुए काम कर रही सरकार

इस मौके पर उच्च न्यायालय की अधिवक्ता अनीता तिवारी ने कहा कि आज आवश्यकता है कि देश में जन-जन इस बात के लिए जागृत हो और यह मांग करें कि हमें हमारी भाषा में न्याय मिले। इस मौके पर राष्ट्रीय महामंत्री आशीष राय ने बताया कि भारतीय भाषा आंदोलन का गठन मई 2015 में हुआ था, तब से लगातार अनेक संगोष्ठी, यात्राओं के माध्यम से जन जागरण हो रहा है और बौद्धिक वर्ग का समर्थन प्राप्त हो रहा है। इस दौरान राष्ट्रीय महिला प्रमुख पूनम गौड़ ने भारतीय भाषा आंदोलन को गति प्रदान करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि भारतीय भाषा आंदोलन का मुख्य उद्देश्य “जनता को न्याय जनता की भाषा में मिले।” आयोजित स्वागत समारोह कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अवध बार एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अमरेंद्र नाथ त्रिपाठी, राकेश, श्रवण, संजय सिंह, संगीता सिंह, रचना मिश्रा, ममता चौधरी, आलोक मिश्र, केंडी सिंह, बनवारी, नमिता, बीना, हेमलता, अमित गुप्ता, योगेश, मनोज सहित आदि मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: इन भोजपुरी हीरोइनों के सामने फीकी नजर आती हैं बॉलीवुड की एक्ट्रेस

Spread the news