लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा सस्टेनबल डेवलपमेन्ट पर आधारित दो-दिवसीय कार्यक्रम वसुधा इण्टरनेशनल (Vasudha International) का रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण के साथ ऑनलाइन उद्घाटन हुआ। इस अन्तर्राष्ट्रीय समारोह का उद्देश्य देश-विदेश के छात्रों व युवा पीढ़ी को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित ‘सतत् विकास’ के 17 लक्ष्यों में रचनात्मक भागीदारी हेतु प्रेरित करना है। इस समारोह में अमेरिका (America), इंग्लैण्ड (England), कुवैत (Kuwait), जार्जिया (Georgia), जिम्बाव्वे (Zimbabwe) , केन्या (Kenya) मॉरीशस (Mauritius), जार्डन (Jordan), मान्टनीग्रो (Montenegro) एवं भारत के विभिन्न विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। उद्घाटन समारोह में CMS छात्रों ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों व उनके शिक्षकों के सम्मान में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
यह भी पढ़े- जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
CMS Rajendra Nagar Program
उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही सामाजिक विकास संभव : डा. रोजर किंगडन
‘वसुधा इण्टरनेशनल’ (Vasudha International) का उद्घाटन करते हुए ब्रिटिश वैज्ञानिक व शिक्षाविद् डा. रोजर किंगडन ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही सामाजिक विकास संभव है। डा. किंगडन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) का ‘सस्टेनबल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम’ सम्पूर्ण विश्व मानवता को समर्पित है और युवा पीढ़ी की भागीदारी पर ही इसकी सफलता निर्भर है। इस दिशा में CMS का यह प्रयास वास्तव में अत्यन्त प्रशंसनीय व अनुकरणीय है। मुझे विश्वास है कि यह समारोह भावी पीढ़ी में सतत विकास की प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा। इस अवसर पर CMS संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी (Jagdish Gandhi) ने अपने संबोधन में कहा कि CMS छात्र विगत छः दशकों से अधिक समय से विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व मानवता के कल्याण हेतु सतत् प्रयासरत हैं और यह समारोह भी इसी भावना को आगे बढ़ा रहा है।
यह भी पढ़े- भावी पीढ़ी को तैयार करना अत्यन्त आवश्यक
विश्व में एकता, शान्ति, सौहार्द व समृद्धि का वातावरण बनेगा : डा. भारती गांधी
CMS संस्थापिका डा. भारती गाँधी ने भी सामाजिक विकास हेतु युवा पीढ़ी का आह्वान किया। CMS प्रेसीडेन्ट व मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि यह समारोह विश्व में एकता, शान्ति, सौहार्द व समृद्धि का वातावरण बनाने हेतु किशोर व युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा। सी.एम.एस. के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर रोशन गाँधी ने ‘सस्टेनबिलिटी इन स्कूल्स’ पर अपने विचार रखे। वसुधा इण्टरनेशनल (Vasudha International) की संयोजिका व CMS. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या शमीम सिंह ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वैश्विक दृष्टिकोण से ओतप्रोत भावी पीढ़ी ही नई विश्व व्यवस्था का निर्माण करेगी।
CMS के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि वसुधा इण्टरनेशनल (Vasudha International) के अन्तर्गत देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने 45 दिनों के गहन चिंतन व विचार-विमर्श के उपरान्त सामाजिक विकास के पाँच आवश्यक तत्वों कुटुम्ब (परिवार), ऊर्जा, वायु, वन एवं जल थीम पर ‘सतत् विकास’ के 17 लक्ष्यों जैसे गरीबी निराकरण, भुखमरी निराकरण, स्वास्थ्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लिंग असमानता, स्वच्छ ऊर्जा व स्वच्छ जलवायु, स्वच्छ जल, बायोडायवर्सिटी आदि पर गहन अध्ययन प्रस्तुत किया है।
Spread the news