लखनऊ। उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने आज युवा कल्याण एवं पीआरडी महानिदेशालय स्थित परेड ग्राउन्ड पर 04 दिवसीय राज्य स्तरीय ग्रामीण खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री तिवारी ने प्रतिभाग कर रहे खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में खिलाड़ी ब्लाक स्तर, जनपद स्तर एवं मण्डल स्तर पर जीतकर आता है और यहां से उसे राष्ट्र स्तर पर प्रतिभाग करने के लिए मौका मिलता है। खिलाड़ी न केवल अपने गांव, समाज, प्रदेश बल्कि देश के लिए खेलता है और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करता है।
श्री तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवा कल्याण विभाग को सुशुप्तावस्था से निकालकर आज मुख्य धारा में शामिल कर दिया है। उन्होंने कहा कि युवक मंगल दल बहुत से कार्यों को करता है। वर्तमान समय में 45 हजार युवक मंगल दलों को खेल प्रोत्साहन सामग्री जिलों में वितरित की जा चुकी है। अब 20 हजार और युवक मंगल दलों को यह सामग्री एक सप्ताह के भीतर वितरित कर दी जायेगी तथा 15 हजार युवक मंगल दलों को प्रोत्साहन सामग्री वितरित करने हेतु प्रकरण शासन में विचाराधीन है।
श्री तिवारी ने बताया कि केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदेश में खेल योजनाओं को पूर्ण करने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग को 11 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत कर दी है। उन्होंने बताया कि खेला एवं युवा कल्याण विभाग को जल्द ही ग्राम्य विकास विभाग तथा पंचायतीराज विभाग से भी जोड़ने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। इससे प्रदेश में खेल भावना एवं इससे जुड़े कार्यक्रमों को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा।
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने बताया कि आज की प्रतियोगिता में आगरा, बरेली, गोरखपुर, झांसी, लखनऊ एवं प्रयागराज कुल 06 जोन के 432 खिलाड़ी कुल 05 विधाओं (एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, कबड्डी, कुश्ती, वेटलिफ्टिंग) में प्रतिभाग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण विभाग श्रीमती डिम्पल वर्मा, उप निदेशक सीपी सिंह, श्री शाही, श्रीमती शिल्पी पाण्डेय, श्रीमती मेघना सोनकर आदि उपस्थित थे।

Spread the news