नई दिल्ली: झारखंड में अवैध खनन (Illegal Mining) और मनेरगा घोटाले के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार तड़के झारखंड समेत देश के अन्य राज्यों के 18 जगहों पर छापेमारी (ED Raids) जारी है। जानकारी के मुताबिक यह छापेमारी झारखंड में तैनात एक वरिष्ठ आईएएस महिला अधिकारी पूजा सिंघल (IAS Officer Pooja Singhal) के ठिकानों पर भी चल रही है। यह महिला अधिकारी खूंटी में भी जिला उपायुक्त के पद पर कार्य कर चुकी हैं। सूत्रों की मानें तो अब तक हुई छापेमारी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज हाथ लगे हैं, वहीं बताया जा रहा है कि यह छापेमारी आज देर शाम तक चलने की उम्मीद है।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार तड़के छापेमारी (ED Raids) मुंबई दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद गुरु ग्राम समिति, जयपुर, कोलकाता, बिहार के मुजफ्फरपुर, सहरसा और झारखंड की राजधानी रांची और उसके एक अन्य जिले खूंटी में भी चल रही है। जानकारी मिल रही है कि इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड राज्य सतर्कता ब्यूरो की तरफ से दर्ज किए गए विभिन्न मामलों के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया था। इस मामले में खूंटी जनपद में हुए 18 करोड़ का मनेरगा घोटाला भी शामिल है। ईडी के अधिकारी के मुताबिक इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने खूंटी जिले में तैनात सहायक अभियंता राम विनोद प्रसाद सिन्हा को कल कोलकाता से गिरफ्तार भी कर लिया था। उससे पूछताछ के दौरान ईडी को कई महत्वपूर्ण तथ्यों का पता चला है।

इसे भी पढ़ें: हाई कोर्ट ने यूपी पुलिस की मनमानी पर कसी नकेल

राम विनोद प्रसाद सिन्हा से पूछताछ में ईडी के अधिकारियों को पता चला कि घोटाले के तार तत्कालीन वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी जुड़े हुए हैं। बताया जा रहा है प्रवर्तन निदेशालय की जांच में यह भी पता चला है कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सीधे तौर पर पैसे नहीं लिए गए थे। वहीं राम विनोद प्रसाद सिन्हा के जरिए उपायुक्त कार्यालय को पांच प्रतिशत कमीशन दिए जाने की बात सामने आ रही है। जब यह खेल हुआ तो उस समय आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल खूंटी की उपायुक्त पद पर तैनात थीं और उनके पास मनरेगा के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर का प्रभार भी था।

ईडी के अधिकारियों के अनुसार जिन लोगों पर छापेमारी हो रही है, उनमें से कुछ के नाम अवैध खनन माइनिंग को लेकर भी सामने आए थे और इनमें से कई अधिकारी उस समय दूसरे जिले में तैनात थे। वहीं आईएएस पूजा सिंघल वर्तमान में झारखंड सरकार में खनन सचिव पद पर तैनात हैं। ईडी के अधिकारियों से मिल रही जानकारी के मुताबिक अब तक हुई छापेमारी के दौरान अनेक आपत्तिजनक दस्तावेज तथा कुछ नगदी आदि भी बरामद हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वतंत्रता के लिए भारतवासियों ने हर मूल्य को चुकाया

Spread the news