Health Tips: तेल मालिश को गुजरे जमाने की बात मान लिया जाता है। आजकल की नई पीढ़ी नई-नई क्रीमों और अरोमा ऑइल को ही तरजीह देते हैं। उनकी दादी-नानी के नुस्खों को वो पूरी तरह नकार चुके हैं, बजाय ये जाने कि जितना फायदा उनसे है वो किसी और तरीके से संभव हो ही नहीं सकता। आइये जानते हैं सोने से पहले पैरों में मालिश करने के फायदों के बारे में।

1.ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

शरीर के माध्यम से प्रसारित होने वाला ब्लड, शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीhजन और पोषण पहुंचाने के लिए जिम्मेतदार होता है। ब्लड शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को भी शुद्ध करता है। लेकिन जब तनाव की मौजूदगी के कारण ब्लड का फ्लो सीमित हो जाता है, तो पैरों की मालिश फायदेमंद हो सकती है क्योंमकि इससे ब्लड सर्कुलेशन का प्रवाहित होता है।

2. पैर की परेशानियां

रोज़ाना नारियल तेल से मालिश करने से पैर की नर्वेस को आराम मिलता है और लेग सिंड्रोम को खत्म करने में भी मदद मिलती है। इसलिए इस परेशानी से निजात पाने के लिए रोज़ गर्म तेल की मालिश करें। लोअर ब्लड प्रेशर रोज़ सोने से पहले 10 मिनट तक पैरों में मसाज करने से मूड स्विंग और एंजायटी की परेशानी खत्म हो जाती साथ ही लो और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी भी खत्म हो जाती है।

3.शरीर के एसिड से निजात

रोज़ 20 मिनट पैरों की मालिश करने से मांसपेशियों के ऊतकों में मौजूद लैक्टिक एसिड खत्म होने लगता है जो एक्सरसाइज करने से होता है। इसे अगर अनदेखा करने से पैरों की अन्य समस्या बढ़ सकती हैं।

4.जोड़ों के दर्द में आराम

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है पैरों की मालिश, इससे आप हर तरह के जोड़ों के दर्द छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डाइट में करें शामिल 4 फ्रूट, लिवर की बन जाएगी लाइफ

5.सिरदर्द में आराम

पैरों में मालिश करने से आपको हर तरह के सर दर्द से आराम मिलता है, रोज़ 15 मिनट मालिश करने से दिमाग शांत होता है। और आप अच्छे से काम करते हैं। अतः निश्चिन्त होकर दादी-नानी के तेल मालिश के पुराने तरीको का अनुसरण करें और बहुत सी समस्याओं से छुटकारा पाएं।

इसे भी पढ़ें: ‘घातक है कैंसर का अधूरा इलाज’

Spread the news