Health Tips: फल वास्तव में हमारे लिवर के लिए अच्छे होते हैं। ये हमारे लिवर की केवल गंदगी को साफ नहीं, बल्कि ये हमारे लिवर को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। इसमें ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी और अंगूर विशेष रूप से शामिल हैं। साबुत अनाज वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। उनमें आहारीय फाइबर नामक कुछ चीज होती है जो हमें कुछ प्रकार के कैंसर से बीमार होने से बचाने में मदद कर सकती है। प्रतिदिन एक कप साबुत अनाज खाने से हम अन्य बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिवर के लिए सुपरहीरो की तरह हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट नामक विशेष शक्तियां होती हैं जो हमारे लिवर को स्वस्थ और मजबूत बनाती हैं। ये सब्जियां न सिर्फ हमारे लिवर के लिए अच्छी होती हैं, बल्कि ये हमारे पूरे शरीर को भी स्वस्थ रखती हैं। वे फ्री रेडिकल्स नामक बुरे लोगों से लड़ते हैं और उन्हें हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं। इससे हमारा लिवर बेहतर तरीके से काम करता है और मजबूत बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: ‘घातक है कैंसर का अधूरा इलाज’

बादाम हमारे दिमाग और लिवर के लिए अच्छा होता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड नामक विशेष चीजें होती हैं जो हमारे लिवर को स्वस्थ रखती हैं। बादाम में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है जो हमारे लिवर, किडनी, मस्तिष्क और हृदय को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: गठिया रोग के लक्षण और जानें क्या है आयुर्वेदिक इलाज

Spread the news