एसके शुक्ला

प्रतापगढ़: बच्चों को शिक्षा, संस्कार के साथ-साथ लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहे आनंद वन इंटर कॉलेज शुकुलपुर के आयोजकत्व संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत रविवार को स्वास्थ्य शिविर के साथ आम जनमानस को संचारी रोगों से बचाव व नियंत्रण हेतु जागरूकता गोष्टी का आयोजन ग्राम सभा चकवंतोड में शिवेश शुक्ल एडवोकेट के संयोजन में आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा जिलाध्यक्ष हरि ओम मिश्र ने फीता काटकर किया। इसके उपरांत का कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे अतिथियों व चिकित्सकों का स्वागत विद्यालय के प्रधानाचार्य राघवेंद्र नाथ शुक्ल ने बैच लगाकर किया। इस दौरान विद्यालय परिवार की ओर से भाजपा अध्यक्ष हरिओम मिश्र को स्मृति चिन्ह भेंट कर प्रधानाचार्य श्री शुक्ल ने सम्मानित किया। तदुपरांत स्वास्थ्य महकमें के नेत्र परीक्षण अधिकारी सीएम शुक्ला ने संचारी रोग के प्रति ग्रामीणों को जागरुक करते हुए कहा कि संचारी रोग को जागरुकता से रोका जा सकता है।

ग्रामीण सामूहिक रूप से अपने परिवेश को साफ-स्वच्छ बनाने में सफाई कर्मियों को सहयोग करें, खुले स्थान पर कूड़ा न डालें, शुद्ध पानी का इस्तेमाल करें, खाने से पहले और खाने के बाद हाथ साबुन से धोएं, मच्छर, मक्खी पनपने नहीं दें आदि छोटी-छोटी बातों पर अमल करें तो संचारी रोगों की रोकथाम की जा सकती है। इसके उपरांत भाजपा जिलाध्यक्ष हरि ओम मिश्र ने अपने संबोधन में लोगों से स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की अपील करते हुए चिकित्सकों के द्वारा दिए गए टिप्स का पालन करने की बात कही।

Health camp

श्री मिश्र ने ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कोविड से लेकर अब तक स्वास्थ्य के प्रति उठाए गए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में पहुंचे भाजपा के जिला महामंत्री राजेश सिंह व आशीष श्रीवास्तव ने संयुक्त रुप से आनंदवन कॉलेज के कार्यों की भूरि-भूरि सराहना करते हुए कहा कि जनपद में एक ऐसा विद्यालय आज देखने को मिला जो बच्चों में शिक्षा,संस्कार के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के प्रति भी ध्यान दे रहा है। इतना ही नहीं विद्यालय द्वारा ग्राम स्तर पर चलाए जा रहे इस अभियान की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है।

इसे भी पढ़ें: हत्यारोपियों को बचा रही है राजघाट पुलिस

Health camp

प्राथमिक विद्यालय चकवंतोड़ में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में कुल 278 लोगों का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण कर रोगियों को विद्यालय की ओर से निःशुल्क दवाइयां वितरित की गई। शिविर में डॉ.आशीष मिश्र ने रोगों से बचाव के लिए उपचार के साथ ही दिनचर्या तथा खानपान में बदलाव की जरूरत पर जोर दिया।शिविर के दौरान डॉ. आशीष मिश्र, फार्मासिस्ट संतोष तिवारी, टीम असिस्टेंट राजमणि शुक्ल के साथ ही रतन सिंह, कृष्ण कुमार, शिवशंकर सहित आदि मौजूद रहे।

अन्त में विद्यालय के प्रधानाचार्य राघवेंद्र नाथ शुक्ल ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने व विभिन्न रोगों के प्रति जागरुकता हेतु विद्यालय द्वारा लगातार प्रत्येक रविवार को गांव-गांव स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का संयोजन कर रहे शिवेश शुक्ल एडवोकेट ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

इसे भी पढ़ें: छह मई से शुरू होगा मिशन शक्त‍ि का चौथा चरण

Spread the news