Ghaziabad: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि ‘नमो भारत’ (Namo Bharat) में देश के भविष्य की झलक दिखती है। आने वाले 10 साल में देश की पूरी रेल बदली नजर आएगी। उन्होंने कहा कि नमो भारत को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान जैसे देश के अन्य हिस्सों से भी कनेक्ट किया जाएगा। इसकी आवाज हवाई जहाज की आवाज से भी कम और सुविधाजनक है। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि यह ट्रेन नए भारत के संकल्पों को परिभाषित करती है। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा ‘नमो भारत’ (Namo Bharat) ट्रेन राष्ट्र को समर्पित हो रही है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को साहिबाबाद रैपिडेक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System) के शुभारंभ के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली देश की पहली रैपिडेक्स ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई, जिसका नाम ‘नमो भारत’ रखा गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लगभग चार साल पहले दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी गई थी। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक उस हिस्से पर नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि जिस योजना का हम शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं।

Ghaziabad

नए भारत को परिभाषित कर रही है नमो भारत

पीएम मोदी ने कहा कि मेरठ वाला हिस्सा साल-डेढ़ साल बाद पूरा होगा। उस समय भी आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा। उन्होंने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, और गति भी है। ये नमो भारत नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत का विकास राज्यों के विकास से ही संभव है। उन्होंने कहा कि आज बेंगलुरु में मेट्रो की दो लाइनों को भी देश को समर्पित किया गया है। इससे आईटी हब की कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। अब वहां हर रोज लगभग 8 लाख लोग मेट्रो से सफर कर रहे हैं। मैं नई मेट्रो सुविधा के लिए बेंगलुरु के सभी लोगों को बधाई देता हूं।

Ghaziabad

भविष्य के भारत की झलक

पीएम मोदी ने कहा कि तेज रफ्तार वाली नमो भारत मेड इन इंडिया ट्रेन है। प्लेटफार्म का स्क्रीन डोर के सिस्टम भी मेड इन इंडिया है। उन्होंने कहा कि नमो भारत, भविष्य के भारत की झलक है। नमो भारत, इस बात का भी प्रमाण है कि जब देश की आर्थिक ताकत बढ़ती है तो कैसे हमारे देश की तस्वीर बदल जाती है। पीएम मोदी ने कहा, दुनिया में आज का हिंदुस्तान छाया हुआ है। आज का भारत अपने दम पर 5जी लांच करता है और उसे देश के कोने-कोने में ले जाता है। आज का भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन करता है। मुझे छोटे-छोटे सपने देखने की आदत नहीं है। उन्होंने कहा कि देश के युवा पीढ़ी को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आने वाले दशक में आप किसी भी देश से भारत की ट्रेन को पीछे नहीं देखेंगे।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने देश को दी पहली रैपिड रेल की सौगात

साथ में सीएम योगी रहे मौजूद

पीएम मोदी ने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करके पहला टिकट खरीदा और ट्रेन में बैठे, जहां उन्होंने छात्रों से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने ट्रेन स्टाफ से भी बातचीत की। वह नमो ट्रेन में बैठकर वसुंधरा सेक्टर-8 के मैदान पर पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: महुआ ने मीडिया संगठनों पर किया मानहानि केस

Spread the news