G-20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) शानदार तरीके से संपन्न हो गया है। जी-20 (G-20 Summit) के सभी मेहमान अपने देश को लौट चुके हैं। वहीं सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed bin Salman) राजकीय दौरे पर अभी भी भारत में ही हैं। आज यानी 11 सितंबर को उनकी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग होनी है। इसके साथ ही वह पीएम मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसमें इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। बता दें कि अक्टूबर, 2019 में दोनों नेताओं ने काउंसिल की स्थापना की थी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जी20 सम्मेलन (G-20 Summit) से इतर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed bin Salman) के साथ यह एक द्विपक्षीय बैठक होगी। हालांकि इससे पहले प्रधानमंत्री जी20 के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर चुके हैं। जी-20 में शामिल होने के लिए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed bin Salman) शुक्रवार को भारत पहुंचे थे। वह वर्ष 2019 में भी भारत के राजकीय दौरे पर आए थे। उसी वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सऊदी अरब का दौरा किया था, जिसमें दोनों नेताओं ने इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल स्थापित की थी, जिस पर आज हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। तय शेड्यूल के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी से मुलाकात के बाद क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सोमवार की शाम को 8.30 बजे वापस लौट जाएंगे।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का शेड्यूल

सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन पर क्राउन प्रिंस का औपचारिक स्वागत किया जाएगा।
11 बजे हैदराबाद हाउस में उनकी प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी।
दोपहर 12 बजे हैदराबाद हाउस में इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल पर हस्ताक्षर।
शाम को 6.30 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मीटिंग।
रात को 8.30 बजे वापसी के लिए रवाना हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: गांधी जो सोचते और करना चाहते थे विनोबा ने वही किया

हो सकती है ये अहम डील

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कृषि और ऊर्जा को लेकर अहम डील पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि क्राउन प्रिंस के साथ मंत्रियों और सीनियर अधिकारियों का एक हाई-लेवल डेलीगेशन मौजूद रहेगा। प्रेस रिलीज में कहा गया कि द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों नेता स्ट्रटेजिल पार्टनरशिप काउंसिल के लिए बनाई गई दो मंत्रीस्तरीय कमेटियों की समीक्षा भी करेंगे। विज्ञप्ति के मुताबिक, एक कमेटी राजनीतिक, सुरक्षा, समाजिक और कल्चरल कोऑपरेशन के लिए बनाई गई, जबकी दूसरी कमेटी अर्थव्यवस्था और इनवेस्टमेंट कोऑपरेशन के लिए बनाई गई है।

इसे भी पढ़ें: ‘मील का पत्थर’ साबित होगी जी 20 समिट: CM Yogi

Spread the news