Farrukhabad News: सरकारी नौकरी करने वाले सबसे मौज में होते हैं। मनमाफिक सैलरी, सुरक्षित नौकरी और छुट्टी की कोई दिक्कत नहीं। लेकिन ऐसा सभी विभागों में नहीं है। सुरक्षा से जुड़े विभागों में जहां मानक से अधिक ड्यूटी देनी पड़ती है, वहीं छुट्टी के लिए भी मारामारी रहती है। त्योहारों में जहां सरकारी कार्यालय दो दिन पहले से खाली हो जाते हैं, वहीं पुलिसकर्मियों (UPPolice) की छुट्टी कैंसिल कर दी जाती है। इन सबके बीच भी कुछ पुलिसकर्मी छुट्टी को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसा ही हैरान करने वाला मामला उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद से सामने आया है। जहां छुट्टी के लिए आवेदन करने वाले सिपाही का लेटर सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन गया है। फर्रुखाबाद में ड्यूटी पर तैनात सिपाही छुट्टी न मिलने से परेशान क्षेत्रधिकारी नगर को आवेदन पत्र लिखा है। पुलिसकर्मी (UPPolice) ने संबंधित अधिकारी को पत्र लिखकर अवकाश देने की मांग की है। वायरल हो रहे पत्र में सिपाही ने लिखा है कि बड़ी मुश्किल से उसकी शादी का रिश्ता तय हुआ है। पिताजी ने लड़की देखने के लिए फोन किया है और छुट्टी लेकर घर आने को कहा है।

इसके अलावा पुलिसकर्मी (UPPolice) ने पत्र में यह भी लिखा है कि पुलिस विभाग में शादी के रिश्ते बहुत कम आते हैं। कृपया कन्या देखने के लिए मुझे अवकाश प्रदान किया जाए। हालांकि बताया जा रहा है संबंधित अधिकारी ने पुलिसकर्मी को 5 दिन का अवकाश मंजूर कर दिया है।

पहले भी वायरल हुए हैं पुलिसकर्मियों के पत्र

गौरतलब है कि इसके पहले होली के समय में एक एसआई का छुट्टी मांगने को लेकर एक पत्र वायरल हुआ था। एसआई ने पत्र में लिखा था कि उसकी पत्नी शादी के बाद से अपने मायके में होली के त्योहार पर नहीं पहुंच पाई है। इसको लेकर घर में कलेश बना रहता है। एसआई ने होली में पत्नी के साथ ससुराल जाने की छुट्टी मांगी थी।

इसे भी पढ़ें: दिवाली से पहले गड्ढा मुक्त होंगी सड़कें, निर्माता एजेंसियों की जवाबदेही तय

क्या है छुट्टी का प्रावधान

जानकारी के मुताबिक, पुलिस विभाग में सालभर में पुलिसकर्मियों के लिए कुल 60 दिन का अवकाश निर्धारित है। इसमें 30 दिन का अवकाश EL के रूप में एक साथ लिया जा सकता है। उसके अलावा बाकी 30 दिन की छुट्टी, जिसे CL कहा जाता है, उसे अकास्मिक रूप में किसी भी समय लिया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो पुलिस विभाग के अधिकारी छुट्टी के लिए CL देने में भी आना-कानी करते हैं। साथ ही समय पर छुट्टी देने में भी हीलाहवाली करते हैं। इसके अलावा पुलिस विभाग में किसी बड़े त्योहार जैसे होली-दिवाली आदि पर तो पहले से अवकाश पर रोक लगा दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: बारिश ने बिगाड़ी लखनऊ की सूरत

Spread the news