New Motor Vehicle Act: मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन करने के खिलाफ देशभर में चल रही चालकों की हड़ताल का सोमवार को यूपी में असर दिखाई दिया है। मुरादाबाद से लखनऊ तक चालकों ने हड़ताल कर दी है, जिससे बसों को संचालन बाधित हो गया है। इसी क्रम में प्राइवेट बसों की संचालन भी बहुत कम हो रहा है। मुरादाबाद परिवहन विभाग की बसें नहीं चलने के कारण सम्भल, चंदौसी, रामपुर बिजनौर अमरोहा समेत सभी मार्गों पर चलने वाले यात्री परेशान हैं।

याद रहे कि बीते दिनों सरकार ने कानूनों में संशेधन किया है, जिसमें हिट एंड रन कानून को कड़ा करते हुए हादसे के बाद चालक के भागने पर दस वर्ष की कैद और जुर्माने का प्रावधान किया गया है। ट्रक व बस चालकों ने इसके खिलाफ आवाज बुलंद की है। खबरों में बताया गया है कि चालकों का कहना है कि हादसे के बाद मौके पर रुके तो पब्लिक उन्हें मार देगी और जान बचाकर भागे को दस साल जेल में रहना होगा। कानून में संशोधन के खिलाफ चालकों के आंदोलन का देश और प्रदेश के ट्रांसपोर्टर्स ने भी समर्थन किया है।

बीते दिन ही लखनऊ के गुड्स ट्रांसपोर्टर्स ने चालकों की हड़ताल का समर्थन किया था। यूपी में लखनऊ समेत कई जिलों में परिवहन विभाग के चालकों ने बसें खड़ी कर दी हैं। वहीं ट्रक से लेकर ट्रेवेल की गाड़ियां चलाने वालों ड्राइवर भी हड़ताल पर चले गए है। खबर मिली है कि सोमवार को कैसरबाग डिपो में कई चालकों ने बसें खड़ी कर दी है। इसकी वजह से सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, बरेली जाने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

प्राइवेट बसों का भी चक्का जाम

मुरादाबाद में भी सुबह आठ बजे के बाद चालकों ने हड़ताल कर दी है। जानकारी मिली है कि सुबह आठ बजे तक बस अड्डे से बसों का संचालन हुआ था। आठ बजे के बाद से बसें नहीं चल सकी हैं। नए साल के पहली सुबह घरों से निकले लोग बस अड्डे पर परेशान इधर-उधर भटकते देखे गए हैं। सुबह से रामपुर, बरेली, सम्भल, चंदौसी, बिलारी. अमरोहा, बिजनौर, नजीबाबाद, मेरठ, दिल्ली जाने वाले यात्री परेशान देखे गए हैं। कार्यवाहक आरएम नरेश गुप्ता ने बताया कि सुबह आठ बजे के बाद से चालकों ने बस संचालन बंद कर दिया है, जिससे करीब अस्सी फीसदी बसों का संचालन नहीं हो सका है।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने रुद्राभिषेक कर प्रदेशवासियों के सुख

बस मालिक असलम खुर्शीद ने बताया कि निजी बसों के चालक भी हड़ताल पर हैं जिससे काशीपुर, रामनगर व बाजपुर मार्गों की बसों का संचालन नहीं हो रहा है। बिलारी, सम्भल, कांठ व दिल्ली मार्ग पर चलने वाली निजी बसों का भी चक्का जाम है। खबरों में कहा गया है कि हड़ताल की घोषणा तीन दिवसीय है, हालांकि परिवहन विभाग के अधिकारी चालकों से बातचीत करने में लगे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: वैदिक ज्योतिष में पंच पक्षी का महत्व और शुभ फलदायी स्थिति

Spread the news