Lpg Cylinder Rate: रक्षाबंधन पर्व (Raksha Bandhan) से ठीक पहले केंद्र सरकार ने लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए गैस सिलेंडर (Lpg Cylinder) की कीमत में 200 रुपये की कटौती कर दी है जिससे महंगाई से परेशान आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी। केंद्र सरकार के इस ‘अभिनंदनीय फैसले’ को आमजन के लिए ‘सुगम और सुखद’ बताते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इसे देश की करोड़ों माताओं-बहनों के रूप में मातृ शक्ति के लिए ‘विशिष्ट उपहार’ करार दिया और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का आभार जताया। इसके अतिरिक्त, उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन दिए जाने के फैसले को लेकर भी सीएम योगी ने पीएम मोदी के विजन की प्रशंसा की है।

पीएम ने लिया ऐतिहासिक निर्णय

सीएम योगी ने न्यूज एजेंसी को दिए वक्तव्य में भी फैसले की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर केंद्रीय कैबिनेट ने एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपए की छूट और 75 लाख नए कनेक्शन देने की योजना अभिनंदनीय निर्णय है। इससे देश के अंदर 10 करोड़ 35 लाख लाभार्थी सीधे सीधे लाभान्वित होंगे, वहीं प्रदेश के अंदर एक करोड़ 75 लाख से अधिक उज्जवला योजना के लाभार्थी सीधे सीधे इससे लाभान्वित होंगे। प्रति सिलेंडर ₹200 की छूट यह मार्च 23 में दी गई सब्सिडी के अतिरिक्त है। निश्चित ही इससे देश के बड़े वर्ग को लाभ मिलेगा।

मातृत्व शक्ति के लिए उपहार है घोषणा: CM Yogi

सीएम योगी के केंद्र के फैसले पर पीएम का आभार जताते हुए कहा कि रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर देश भर की उन करोड़ों माताओं और बहनों के लिए यह उपहार वास्तविकता में मातृत्व शक्ति को नमन है। जिन्होंने पहली बार स्वस्थ ईंधन की परिकल्पना को साकार किया है उन्हें और भी सस्ता रसोई गैस का सिलेंडर मिलेगा। स्वाभाविक रूप से भारत की व्यवस्था में हमारी माताएं बहनें रसोई की मालकिन होती है। ऐसे में, इस फैसले से उनके लिए अपनी रसोई चलाना और आसान हो पाएगा। सीएम ने कहा कि वो प्रदेशवासियों की ओर से और प्रदेश के एक करोड़ 75 लाख लाभार्थियों की ओर से आदरणीय प्रधानमंत्री जी और केंद्रीय कैबिनेट को हृदय से धन्यवाद देता हूं।

इसे भी पढ़ें: इमरान मसूद से बसपा ने किया किनारा

सीएम ने सोशल मीडिया पर भी व्यक्त की प्रसन्नता

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर अपने हैंडल @myogiadityanath से किए गए ट्वीट में सीएम योगी ने लिखा है कि आमजन के जीवन को सुगम-सुखद बनाने हेतु अविराम गतिशील आदरणीय प्रधानमंत्री @narendramodi की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट ने घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य को 200 रुपये सस्ता करने तथा ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के अंतर्गत 75 लाख नए गैस कनेक्शन प्रदान करने का अभिनंदनीय निर्णय लिया है। सीएम के अनुसार, पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मार्च, 2023 में प्रदान की गई 200 रुपये की सब्सिडी के अलावा यह राहत अतिरिक्त होगी। इस प्रकार, लगभग 10.35 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को 700 रुपये में गैस सिलेंडर प्राप्त होगा। उन्होंने आगे लिखा कि करोड़ों माताओं-बहनों को स्नेह पर्व रक्षाबंधन का उपहार देने हेतु प्रदेश की मातृशक्ति की ओर से आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री।

इसे भी पढ़ें: गुलशन यादव हुए गिरफ्तार, भड़के सपाई

Spread the news