CISF Recruitment 2022:  सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF Recruitment 2022) ने कांस्टेबल (Constable) के 1149 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक युवा CISF की आफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कांस्टेबल पद (CISF Constable Recruitment 2022) पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) की प्रक्रिया 29 जनवरी 2022 से शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तिथि 04 मार्च 2022 हैं।

यह भी पढ़े-Lekhpal के पदों पर निकली भर्ती

लिखित परीक्षा से होगा चयन
कांस्टेबल पद (Constable) पर उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्‍ट, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। पुरूष अभ्यर्थी की Height 170 Cm और छाती 80-85 Cms (न्यूनतम फुलाव 5 Cms) होनी आवश्यक है।

शैक्षिक अर्हता तथा आयु सीमा
कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए साइंस स्ट्रीम (Science Stream) से 12वीं पास होना आवश्यक है। आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष निर्धारित की गई है अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 05/03/1999 से 04/03/2004 के बीच होना आवश्यक है।

आवेदन शुल्क
कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले वाले सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी छात्रों को 100 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि एससी/एसटी वर्ग के आवेदनकर्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 21,700/- 69,100/- का मासिक वेतन मिलेगा।

इस तरह करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पद पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर क्लिक करें। इसके बाद कांस्टेबल फायरमैन भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर आने के बाद मांगी गई जानकारी दर्ज कर के रजिस्टर करें। इसके बाद अपनी आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर आवेदन के लिए जरूरी जानकारी और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करने के बाद सबमिट का बटन दबा दें। आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट निकालकर रख ले।

जो उम्मीदवार सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती (CISF Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे CISF की वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर सभी जरूरी जानकारियां चेक करें और निर्धारित योग्‍यताओं के अनुसार ही आवेदन करें।

Spread the news