UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के इंतजार को खत्म करते हुए लेखपाल भर्ती परीक्षा (UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022) के लिए नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है। यूपीएसएससी (UPSSSC) ने इसके अंतर्गत 8085 लेखपाल, 1073 राजस्व निरीक्षक, 53 वरिष्ठ सहायक और 104 कनिष्ठ सहायक के पदों को भरा जाएगा। इस भर्ती के लिए केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने UPSSSC की PET (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) दी थी। लेखपाल परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की उनके PET 2021 के स्कोर के आधार पर चुना जायेगा। पात्र उम्मीदवार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
यह भी पढ़े- यूपी TET की परीक्षा रद्द, जानें कब होगा एग्जाम
7 जनवरी से कर सकेंगे आवेदन
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से जारी नोटिस के अनुसार राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थी UPSSSC की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है।
शैक्षणिक अर्हता तथा आयु सीमा
UPSSSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार लेखपाल पद (UPSSSC Lekhpal Recruitment) के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार को 12 वीं पास (मान्यता प्राप्त बोर्ड से)/डिप्लोमा/स्नातक/पोस्ट ग्रेजुएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही साथ अभ्यर्थी को कम्प्यूटर ज्ञान होना भी आवश्यक है। अभ्यर्थी UPSSSC की वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
आयु सीमा व पदों की संख्या का विवरण
UPSSSC ने लेखपाल पद के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की है। उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जुलाई 2022 के अनुसार की जायेगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को आयु सीमा में छूट दी जायेगी। कुल 8085 वैकेंसी में से 3271 पद अनारक्षित हैं। एससी के लिए 1690, एसटी के लिए 152, ओबीसी के लिए 2174 और EWS (आर्थिक रूप से कमजोर) वर्ग के लिए 798 पद आरक्षित हैं। इसके अलावा लेखपाल भर्ती में इन अभ्यर्थियों को उन अभ्यर्थियों को वरीयता दी जायेगी जिन्होंने प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल तक सेवा की हो या एनसीसी का बी सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। विज्ञापन के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in जरूर देखे।
ऐसे करें आवेदन
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट-upsssc.gov.in पर जाएं।
वेबसाइट के होम पेज पर पर क्लिक करें।
अब UPSSSC UP Rajasva Lekhpal Recruitment 2022 Online Form के लिंक पर जाएं।
Registration के लिंक पर क्लिक करें।
अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
Registration के बाद अभ्यर्थी Application form भर सकेंगे।
Spread the news