NZ vs BAN Ist Test : बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड (Nz vs Ban) को उसी की धरती पर हराकर इतिहास रच दिया। माउंट माउंगानुई में खेले गए मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड टीम (Bangladesh vs New Zealand) को 8 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश (Bangladesh) के लिए यह जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि यह बांग्लादेश की न्यूजीलैंड (Nz vs Ban) के खिलाफ किसी भी फार्मेट में पहली जीत है। इससे पहले बांग्लादेश की टीम ने न्यूजीलैंड की धरती ((Nz vs Ban) पर 9 टेस्ट, 16 वनडे और 7 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले थे, लेकिन इन सभी मुकाबलों में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के लगातार 17 मैच से अजेय चल रहे रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 9 जनवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जायेगा। जीत से लबरेज बांग्लादेश दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज लाॅक करना चाहेगी।
यह भी पढ़े- हिमाचल प्रदेश पहली बार बना चैंपियन
बांग्लादेश गेंदबाज इबादत हुसैन रहे जीत के हीरो
बांग्लादेश के गेदबाज इबादत हुसैन (Bangladesh Bowler Ebadot Hossain) ने जीत में मुख्य भूमिका निभाई। इबादत (Ebadot Hossain) की करिश्माई गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड (New Zealand) की दूसरी पारी सिर्फ 169 रनों पर सिमट गई। इबादत हुसैन (Ebadot Hossain) ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम के 6 विकेट झटके। वहीं, तस्कीन अहमद (Taskeen Ahmad) ने कीवी टीम के 3 विकेट चटकाए। जबकि मेहदी हसन (Mehndi Hasan) को एक विकेट मिला।
यह भी पढ़े- रोहित शर्मा बाहर
मुश्फिकुर रहीम ने लगाया विजयी चौका
बांग्लादेश की दूसरी पारी की शुरूआत बेहद खराब रही। पारी के दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम (3) टिम साउदी (Tim Southe) की बेहतरीन गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) ने नजमुल हसन शंटो (17) को भी आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान मोमिनुल हक (Mominul Haque) और मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने संभलकर खेलना शुरू किया और टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। रहीम ने विजयी चौका लगाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। इबादत हुसैन को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच चुना गया।
पहली पारी से न्यूजीलैंड पर भारी पड़ी बांग्लादेश
इससे पहले बांग्लादेश (Bangladesh) ने माउंट माउंगानुई के मैदान में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। कीवी टीम ने पहली पारी में 328 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम (Bangladesh) पहली पारी से ही कीवी टीम पर भारी पड़ी। बांग्लादेश ने पहली पारी 458 रन बनाए । इस तरह उसने कीवी टीम पर 130 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।
Spread the news