Business News Today: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) के चीफ इकोनॉमिस्ट पियरे ओलिवर गोरिंचेस ने भारत की अर्थव्यवस्था (Business News Today) के बेहतरीन प्रदर्शन (India Economy Growth) की तारीफ करते हुए इसमें अभी और मौद्रिक सख्ती बरतने की जरूरत पर जोर दिया है। (Business News Today) इसी के साथ ही आईएमएफ ने वर्ष 2022 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर (India Economy Growth) के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। इससे पूर्व आईएमएफ ने जुलाई में (Business News Today) भारत की वृद्धि दर (India Economy Growth) 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। वैश्विक आर्थिक नजरिए को लेकर आईएमएफ ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस वर्ष भारत की वृद्धि दर (India Economy Growth) 6.8 प्रतिशत ही रहने की उम्मीद है। जो जुलाई में पूर्वानुमान से 0.6 प्रतिशत कम है।

ऐसी स्थिति से समझा जा सकता है कि दूसरी तिमाही में आर्थिक गतिविधियों के उम्मीद से कम रहने और बाहरी मांग में भी कमी आ सकती है। आईएमएफ की तरफ से जारी रिपोर्ट के बाद गोरिंचेस ने कहा कि भारत 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है और 2023 में भी वृद्धि बरकरार रहने की उम्मीद है। इस वर्ष इसकी वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहने, जबकि अगले वर्ष 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

अतिरिक्त मौद्रिक सख्ती जरूरी

इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत में मुद्रास्फीति अब भी केंद्रीय बैंक के लक्ष्य से काफी अधिक है। वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की मुद्रास्फीति 6.9 प्रतिशत रहने की हमें उम्मीद है। जो अगले वर्ष गिरकर 5.1 प्रतिशत पर आ सकती है। ऐसी स्थिति में नीतिगत स्तर पर राजकोषीय एवं मौद्रिक नीति में सख्ती जारी रखना जरूरी है। मुद्राकोष के शोध विभाग के प्रमुख डेनियल लेइग ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि मुद्रास्फीति को नीचे लाने के लिए अतिरिक्त मौद्रिक सख्ती जारी रखने की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ें: रिलीज हुआ फिल्म ‘हमार स्वाभिमान’ का ट्रेलर

रूस-यूक्रेन युद्ध के नतीजे डालेंगे असर

रिपोर्ट में कहा गया है कि गत वर्ष कोविड की वजह से भारत की विकास दर 8.7 प्रतिशत थी। इस वर्ष भारत के लिए आईएमएफ विकास अनुमान गत सप्ताह जारी विश्व बैंक के 6.5 प्रतिशत से थोड़ा अधिक था। आईएमएफ ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था इस वर्ष केवल 3.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी और अगले वर्ष मुद्रास्फीति, रूस-यूक्रेन युद्ध के नतीजे और कोविड महामारी के प्रभाव से प्रभावित होकर 2.7 प्रतिशत तक धीमी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: एक्यूप्रेशर पॉइंट सोलह श्रृंगार में स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण

Spread the news