Bus Accident: मौत कब किस रूप में आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसा ही कुछ नजारा महाराष्ट्र के बुलढाणा में हुए बस हादसे में देखने को मिल रहा है। हादसा इतना भयावह है कि इसे देखने वाला अंदर तक हिल जा रहा है। इस खौफनाक मंजर को देखकर कई तो मौके पर बेहोश तक हो गये। बस के अंदर से निकाली गईं जली लाशें जब हाईवे पर एक लाइन से रखीं गईं तो दृश्य बड़ा ही दर्दनाक हो गया। कुछ की बॉडी आधी जली थीं, तो कोई पूरी तरह से जल गई हैं। कुछ राख में बदल गए हैं, तो कुछ का कंकाल नजर आ रहा है। मतलब मरने वालों की पहचान करना मुश्किल हो गया है। बस के अंदर जलकर मरने वाले 26 लोग कौन है, अब डीएनए से इनकी पहचान की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक विदर्भ ट्रैवल्स की एक प्राइवेट एसी बस नागपुर, वर्धा और यवतमाल से यात्रियों को लेकर पुणे की तरफ जा रही थी। गत रात करीब डेढ़ बजे बस बुलढाणा जिले के सिंदखेड़ाराजा में समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस-वे से गुजर रही थी, तभी पिंपलखुटा गांव के पास एक्सप्रेस-वे पर अचानक से बस का टायर फट गया। टायर फटने से बस अनियंत्रित होकर एक्सप्रेस-वे पर दाईं तरफ लगे खंभे से टकराई और इसके बाद बाईं तरफ आकर डिवाइडर से भिड़कर पटल गई।

बस के बाईं तरफ से पलटने से निकलने का दरवाजा नीचे आ गया जिससे यात्रियों के बाहर निकलने का रास्ता बंद हो गया। बताया जा रहा है बस में कुल 33 यात्री सवार थे, जो हादसे के वक्त गहरी नींद में थे। हादसे के वक्त किसी को संभलने तक का मौका नहीं मिला। बस पलटने की आवाज सुन आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए। जब तक लोग यात्रियों को बाहर निकालने के लिए प्रयास करते, उसी समय बस के डीजल टैंकर में धमाके के साथ आग लग गई। आग ने पूरी बस को अपनी आगोश में ले लिया।

चीख-पुकर सुन सहम गए लोग

अस में अचानक से लगी आग के चलते मदद करने को पहुंचे लोग बेबस हो गए। उनके कानों में यात्रियों की चीख-पुकार तो पहुंच रही थी, लेकिन वह कुछ कर पाने में नाकाम रहे। हालांकि लोगों ने तुरंत फायर ब्रिगेड और पुलिस टीम को बस में आग लगने की जानकारी दी। लेकिन जब तक फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची, तब तक काफी देर हो चुकी थी। स्थानीय लोगों के मुताबिक यात्री बस से बाहर निकलने के लिए खिड़कियां पीट रहे थे। एक यात्री जिंदा जल रहा था, फिर भी उसने किसी तरह खिड़की को तोड़ डाला और बाहर निकल आया। इसके बाद कुछ और यात्री उसी खिड़की के बाहर निकल आए। कुल पांच यात्री बस से बाहर निकल पाए। बस ड्राइवर और कंडक्टर को लोगों ने किसी तरह बाहर निकाला। इसके बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाने का प्रयास किया।

बस के अंदर का नजारा देख सहम गए लोग

आग बुझाने के बाद फायर ब्रिगेड के लोग जब बस के अंदर गए तो वहां का मंजर देख हिल गए। बस में जली हुई लाशें बेहद डरावनी थीं। किसी की लाश बस की सीट से चिपकी थी, तो किसी की लोहे की रॉड पर अटकी थी। देखकर लग रहा था कि लोग बस से बाहर निकलने के लिए कितना तड़पे होंगे। सभी के शव इतनी बुरी तरह से जल चुके हैं कि पहचान कर पाना मुश्किल है। सभी शवों पर चादर डाल दी गई है। बताया जा रहा है इस विभत्स मंजर को देखकर कुछ लोग बेहोश हो गए। फायर ब्रिगेड के जवानों का कहना है कि इस तरह का दृश्य उन्होंने आजतक नहीं देखा।

इसे भी पढ़ें: कुरान जलाना अस्वीकार, लेकिन जवाबी हिंसा भी स्वीकार नहीं

एसपी ने की 26 यात्रियों के मरने की पुष्टि

बुलढाणा एसपी सुनील कड़ासेन ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हादसे में 26 यात्रियों की जिंदा जलकर मौत हुई है। वहीं ड्राइवर-कंडक्टर सहित सात यात्री घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। हादसा कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है। हालांकि ड्राइवर का कहना है कि टायर फटाने से बस अनियंत्रित होकर पलट गई और बाद में गाड़ी के डीजल टैंकर में आग लग गई।

पीएम मोदी ने जताया दुख

बस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जाहिर करते हुए मृतकों के परिवार को दे लाख और घायलों को 50 हजार रुपए आर्थिक मदद देने की घोषणा की। पीएम रिलीफ फंड से यह मदद राशि दी जाएगी। वहीं बस हादसे पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी दुख जताया। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हुए मृतकों के परिजनों को पांच-पाच लाख रुपए आर्थिक मदद देने का एलान किया।

इसे भी पढ़ें: यूपी के छह जिलों में होगी सेना भर्ती रैली

Spread the news