72 Hoorain: सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्में आने के बाद से केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) भी अब निशाने पर आ गया है। द कश्मीर फाइल्स और द केरल स्टोरी के बाद अब 72 हूरें (72 Hoorain) फिल्म को लेकर चर्चा तेज हो गई है। हालांकि द कश्मीर फाइल्स और द केरल स्टोरी तमाम विरोध के बावजूद भी जबरदस्त प्रदर्शन किया है। मनोरंजन जगत से लेकर दर्शकों तक का एक धड़ा इन फिल्मों को लेकर अपना विरोध जता चुका है, और इसके स्टोरी पर सवाल खड़े कर चुके हैं। बावजूद इसके दर्शकों में इन फिल्मों को काफी पसंद किया गया। वहीं अब फिल्म 72 हूरें (72 Hoorain) को लेकर हंगामा होना शुरू हो गया है। बीते दिनों फिल्म के सह-निर्माता अशोक पंडित ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि फिल्म के ट्रेलर को सेंसर सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया गया है। जबकि यह फिल्म 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

इधर अब, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) ने एक आधिकारिक घोषणा पोस्ट की है, जिसमें बताया गया है कि फिल्म को 2019 में ‘ए’ प्रमाणपत्र दिया गया था। बोर्ड की तरफ से जारी बयान में उल्लेख किया कि उसने फिल्म निर्माताओं से ट्रेलर को संशोधित करने के लिए कहा था, जो उत्तरार्द्ध के अंत से अभी भी प्रगति पर है। गौरतलब है कि फिल्म 72 हूरें (72 Hoorain) के सह-निर्माता अशोक पंडित ने बीते दिनों इंस्टाग्राम पर एक वीडियो संदेश और एक लंबा नोट साझा किया था। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा था कि बोर्ड ने जुलाई में रिलीज होने से पहले फिल्म के ट्रेलर को सेंसर सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया है। इसके जवाब में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) ने एक आधिकारिक बयान जारी कर अपने रुख का बचाव किया है। नोट में कहा गया है, “मीडिया के कुछ हिस्सों में प्रमाण पत्र को लेकर भ्रामक खबरें प्रसारित की जा रही हैं। इसमें कहा जा रहा है कि 72 हूरें नामक फिल्म और उसके ट्रेलर को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया गया है।

72 Hoorain teaser

बताते चलें कि 72 हूरें (72 Hoorain) के नाम से आ रही फिल्म का ट्रीजर रिलीज होते ही सुर्खियों में आ गया है। इस फिल्म को लेकर नया अपडेट सामने आया है। फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने सोशल मीडिया पर इसका फर्स्ट लुक शेयर किया है। कुछ सेकेंड का छोटा सा टीजर फिल्म की कहानी कैसी है, इसके बारे में क्ल्यू दे रहा है। फिल्म के टीजर से पता चल रहा है कि इसमें जिहादी मानसिकता और आतंकवाद का कच्चा चिट्ठा दर्शकों के सामने आएगा। एक विशेष वर्ग में ऐसी धारणा बन गई है कि जिहाद के नाम पर शहादत हासिल करने वालों को जन्नत में 72 हूरें मिलती हैं। इसी के तर्ज पर फिल्म का टाइटल बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: आतंकियों के नापाक इरादों पोल खोलता दमदार टीजर रिलीज

यह फिल्म तुष्टीकरण की राजनीति से लेकर आतंकियों का कोई धर्म नहीं होता कह कर बचाव करने वालों की आंख खोलने वाला साबित होगी। फिल्म के टीजर में देखा जा सकता है कि कैसे ओसामा बिल नादेन, अजमल कसाब, याकुब मेनन, मसूद अजहर, हाफिज सईद, सादिक सईद, बिलाल अहमद और हाकिम अली जैसे कुख्यात आतंकवादियों के नाम शामिल हैं। टीजर में बकायदा उनका पोस्टर भी दिखाया जा रहा है। टीजर के इंट्रोडक्शन में लिखा है- 72 हूरों की वास्तविकता का पर्दाफाश करते हुए। टीजर में न केवल भारत के आतंकवाद को दिखाया गया है, बल्कि दुनिया की घटनाओं का भी जिक्र है।

7 जुलाई को रिलीज होगी फिल्म

तरण आदर्श ने टीजर शेयर करते हुए लिखा है कि दो बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतने वाले संजय पूरण सिंह चौहान की फिल्म 72 हूरों ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। इसके साथ ही फिल्म 7 जुलाई, 2023 को रिलीज की जाएगी। इस फिल्म का निर्माण गुलाब सिंह तंवर, किरण डागर, अनिरुद्ध तंवर और अशोक पंडित ने मिलकर किया है। टीजर के आने के बाद फिल्म को लेकर दर्शकों में उत्सुकता काफी बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें: The Kerala Story फिल्म ही नहीं हकीकत है

Spread the news