Lok Sabha elections 2024: पश्चिम बंगाल में हिंदुत्ववादी नेताओं पर हमले आम बात हो चुकी है। बीजेपी व हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों के साथ टीएमसी के गुंडों की हिंसक घटनाएं लगतार बढ़ती जा रही हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देजनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संदेशखाली पीड़िता और पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से बीजेपी प्रत्याशी रेखा पात्रा (Rekha Patra) को X कैटेगरी की सुरक्षा दी है। रेखा पात्रा को यह सुरक्षा खुफिया रिपोर्ट के आधार पर दी गई है। गौरतलब है दें कि बीजेपी प्रत्याशी रेखा पात्रा (Rekha Patra) एक गृहणी है और संदेशखाली मामले में पीड़िता भी हैं।

बता दें कि पश्चिम बंगाल का संदेशखाली उस समय चर्चा में आ गया था जब यहां की स्थानीय महिलाओं ने टीएमसी नेता शेख शाहजहां (Sheikh Shahjahan) पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। संदेशखाली की पीड़िताओं को इंसाफ दिलाने की मांग को तूल पकड़ने के बाद बीजेपी ने पीड़िता रेखा पात्रा (Rekha Patra) को बशीरहाट लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। बशीरहाट लोकसभा सीट के अंतर्गत संदेशखाली का इलाका आता है।

क्या है संदेशखाली मामला

पश्चिम बंगाल में हिंसा को लेकर कई इलाके काफी चर्चित हैं। ऐसे क्षेत्रों में बीते दिनों संदेशखाली का नाम जुड़ गया है। संदेशखाली की महिलाओं ने टीएमसी नेता शेख शाहजहां पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग को लेकर करीब एक महीने तक प्रदर्शन किया था। ममता बनर्जी की दमनकारी सरकार ने महिलाओं को शांत कराने के लिए पुलिसिया बल का प्रयोग किया, लेकिन विरोधी की बढ़ती आग को देखते हुए पश्चिम बंगाल की सरकार को शेख शाहजहां पर कार्रवाई के लिए विवश होना पड़ा। टीएमसी नेता पर स्थानीय लोगों की जमीन हड़पने का आरोप भी है। शेख शाहजहां मौजूदा समय में जेल में है।

रेखा पात्रा (Rekha Patra) कौन हैं?

बीजेपी प्रत्याशी रेखा पात्रा की वजह से संदेशखाली का मामला सामने आ सका था। रेखा पात्रा के गुप्त बयान के बाद शेख शाहजहां के सहयोगी शिबू हाजरा और उत्तम सरदार को गिरफ्तार किया गया था। मामले के खुलासे के बाद संदेशखाली की पीड़िताओं को इंसाफ दिलाने की मांग तूल पकड़ने लगी। वहीं बीजेपी ने रेखा पात्रा को बशीरहाट से प्रत्याशी बनाकर इंसाफ करने की कमान वहां की जनता को दे दिया है। खुफिया रिपोर्ट के आधार पर रेखा पात्र की जान को खतरा है। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें एक्स कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया क दी है।

इसे भी पढ़ें: कागज का एक टुकड़ा

रेखा के अलावा इन लोगों को भी मिली सुरक्षा

गृह मंत्रालय ने रेखा पात्रा के साथ बीजेपी के पांच अन्य उम्मीदवारों को भी एक्स कैटेगरी की सुरक्षा उपलब्ध कराई है। इनमें मथुरापुर से बीजेपी उम्मीदवार अशोक पुरकैत, रायगंज से कार्तिक पाल, झारग्राम से प्राणनाथ टुडू, बहरामपुर से निर्मल साहा और जयनगर से बीजेपी प्रत्याशी अशोक कंडारी हैं। इन सभी बीजेपी प्रत्याशियों को सीआईएसएफ सुरक्षा प्रदान करेगी।

इसे भी पढ़ें: पूर्व पीएम के पोते का अश्लील वीडियो वायरल, मेड ने खोले राज

Spread the news