महंत अवेद्यनाथ पुण्यतिथि: ‘सामाजिक समरसता हिंदुत्व का प्राण है’ पर संगोष्ठी

1
192
Vishwa Hindu Federation

बस्ती: राष्ट्र संत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की सातवीं पुण्यतिथि पर विश्व हिंदू महासंघ की तरफ से ‘सामाजिक समरसता हिंदुत्व का प्राण है’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यह संगोष्ठी बस्ती जनपद के लालता गंज में किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता विश्व हिंदू महासंघ के जिला उपाध्यक्ष अनुपम वर्मा ने की। मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के रूप में आसपास की जनता उपस्थिति रही। बता दें कि राष्ट्र संत महंत अवेद्यनाथ की पुण्यतिथि पर 12 सितंबर से 18 सितंबर तक के कार्यक्रम के अंतिम दिन आज यह गोष्ठी की गई। इसमें प्रमुख रूप में विजय कुमार, अखिलेश यादव, संजय मौर्या, राजन तिवारी, मिंटू उपाध्याय, मोनू जैसवाल आदि लोगों का योगदान रहा।

ज्ञात हो कि गोरखपुर में स्थित गोरक्षपीठ के लिए करीब आधी सदी से हर साल सितंबर का महीना खास होता है। भारतीय ऋषि परंपरा में गुरु-शिष्य के जिस रिश्ते का जिक्र है, हर वर्ष सितंबर में गोरक्षपीठ उसकी जीवंत मिसाल बनती है। सितंबर में ही ब्रह्मलीन गोरक्षपीठाधीश्वर महंत दिग्विजयनाथ और महंत अवेद्यनाथ की पुण्यतिथि पड़ती है। इस दौरान हफ्ते भर तक देश के जाने-माने कथा मर्मज्ञ रामायण या श्रीमद्भगवत गीता का यहां के लोगों को रसपान कराते हैं। शाम को देश के किसी ज्वलंत मुद्दे पर राष्ट्रीय संगोष्ठी होती है।

इसे भी पढ़ें: पोषण वाटिका स्थापित हो: दयाराम चौधरी

इस साल भी 18 से 24 सितंबर तक ये कार्यक्रम होंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पीठ के पीठाधीश्वर भी हैं। वह शुक्रवार को गोरखपुर पहुंच रहे हैं। वह खुद यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को देखेंगे। गोरक्षपीठ द्वारा सप्ताह भर ब्रह्मलीन दिग्विजयनाथ और ब्रह्मलीन अवेद्यनाथ की याद में आयोजन साप्ताहिक श्रद्धांजलि में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

इसे भी पढ़ें: संवाद कला के महारथी हैं मोदी

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here