नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर, 2001 में आज ही के दिन संसद पर हुए हमले में आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए शहीद हुए सुरक्षा कर्मियों को सोमवार को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि इस हमले में शामिल सभी पांच आतंकवादी मारे गए थे और आठ सुरक्षा कर्मी भी शहीद हो गए थे। हमले में एक माली भी मारा गया था। हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में काफी तनाव उत्पन्न हो गया था।

मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं उन सभी सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो 2001 में संसद हमले के दौरान अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शहीद हो गए थे। राष्ट्र के लिए उनकी सेवा तथा सर्वोच्च बलिदान हर नागरिक को प्रेरित करता है। वहीं राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लिखा है कि मैं उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने 2001 में आज ही के दिन एक नृशंस आतंकवादी हमले के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की, संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी। उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए राष्ट्र सदैव उनका आभारी रहेगा।

इसी क्रम में वर्ष 2021 में हुए संसद हमले की 20वीं बरसी के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य नेताओं ने भी शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी।

इसे भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Spread the news