प्रकाश सिं​ह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP assembly elections) की तैयारियों में जुटी राजनीतिक पार्टियां जनता को लुभाने की हर संभव कोशिश में जुटी हुई हैं। कांग्रेस ने लोकलुभावने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है, वहीं भाजपा (BJP) एकबार फिर नया प्रयोग करते हुए आम जनता तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। इसी के तहत भाजपा 15 दिसंबर से ‘सुझाव आपका, संकल्प हमारा’ कैंपेन (sujhav aapka, sankalp hamara campaign) शुरू करने जा रही है। इस कैंपेन के तहत भाजपा आम आदमी के बीच पहुंचकर चुनावी घोषणा पत्र (BJP manifesto) तैयार करने के लिए उनकी राय लेगी। कैंपेन की तरफ से भाजपा जहां कार्यक्रम करेगी, वहां आकांक्षा पेटी (akanksha peti) भी रखेगी, जिसमें लोग अपना फीडबैक दे सकेंगे। यानी इस बार यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र (BJP manifesto) एकदम जनता का चुनावी घोषणा पत्र होने वाला है।

जानकारी के मुताबिक इसके लिए बीजेपी की तरफ से एक खास मेनिफेस्टो कमेटी भी बनाई गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंत्री सुरेश खन्ना को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। सुरेश खन्ना के मुताबिक कमेटी को विधानसभा क्षेत्रों से जुड़ी हर तरह की जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान लोगों से बात करके यह जानने की कोशिश की जाएगी कि किन-किन मुद्दों पर लोगों की क्या राय है। लोगों से मिली राय के आधार पर मेनिफेस्टो तैयार किया जाएगा। सुरेश खन्ना ने बताया कि इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोगों बात कर उनकी राय ली जाएगी। इसके अलावा ईमेल, वेबसाइट और फोन कॉल के माध्यम से भी लोगों से संपर्क किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: प्रियंका ने भाजपा पर बोला हमला, लगाए गंभीर आरोप

उन्होंने बताया कि इस कैंपेन के तहत भाजपा जहां कार्यक्रम करेगी, वहां पर एक आकांक्षा पेटी (akanksha peti) भी रखेगी, जिसमें लोग मेनिफेस्टों से जुड़े अपने सुझाव पेटी में डालेंगे। इसी तरह भाजपा कार्यालयों में भी आकांक्षा पेटी रखी जाएगी। स्वास्थ्य, निवेश, प्रशासन और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी सरकार की उपलब्धियों को प्रकाशित किया जाएगा। लोगों के बीच इसका वितरण कर उनसे इसपर राय ली जाएगी। साथ ही मेनिफेस्टो पर सुझाव आमंत्रित किया जाएगा। जनता के सुझाव को जनवरी में जारी होने वाले भाजपा के मेनिफेस्टो (BJP manifesto) में शामिल किया जाएगा। ज्ञात हो कि अन्य राजनीतिक पार्टियां भी मेनिफेस्टो को लेकर अपने नेताओं से रायशुमारी कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री का जोरदार स्वागत

Spread the news