Kashi Vishwanath Corridor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Kashi) कल यानी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र काशी विश्वनाथ धाम परियोजना (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन करेंगे। इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सभी उप मुख्यमंत्री शामिल रहेंगे। साथ ही इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देशभर के 51,000 से अधिक स्थानों से किया जाएगा। 5 लाख स्क्वायर फीट में बने काशी विश्वनाथ धाम को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का नाम दिया गया है। इस कॉरिडोर में छोटी-बड़ी 23 इमारतें और 27 मंदिर हैं। यह काफी भव्य है।

काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन (Kashi Vishwanath Inaugration) करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कालभैरव मंदिर में दर्शन करेंगे और इसके बाद गंगा घाट से जल भरकर बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद से काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब का क्षेत्र बदल जाएगा, क्योंकि 20-25 फीट चौड़ा कॉरिडोर गंगा पर ललित घाट को मंदिर चौक से जोड़ेगा। बता दें कि वर्ष 2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के की तरफ से किए गए विकास कार्यों में से एक है। इसकी शुरुआत मार्च, 2018 में हुई थी। प्रधानमंत्री ने 2021 की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय सहयोग और कान्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया था।

श्रद्धालुओं को सकरी गलियों से मिलेगी निजात

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण के दौरान काफी विवाद हुआ था, लेकिन अब इसका लाभ यहां आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। श्रद्धालुओं को अब तंग और सकरे रास्ते की समस्या नहीं होगी। काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रमुख अर्चक श्रीकांत के मुताबिक बेहद ही भव्य धाम का निर्माण हुआ है। उन्होंने बताया कि उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले ललित घाट से कलश में गंगा जल लेकर आएंगे।

गर्भगृह में करेंगे पूजन

गर्भगृह में आकर पांच नदियों के जल से बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक और पूजन करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री के ललित घाट से आते ही 151 सदस्यों वाला डमरू दल डमरू का वादन करेगा। डमरू दल के प्रमुख राजेश उपाध्याय हैं, उनका कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए वह तैयार हैं। मंदिर चौक से मुख्य रूप से डमरू का वादन होगा।

वेद मंत्रों का किया जाएगा जाप

काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडेय का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कॉरिडोर के काम से काफी लगावा है। इसी का परिणाम है कि इतना बड़ा काम हो सका। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी यहां के मेहमान होंगे और उनसे बाबा विश्वनाथ की पूजा करवाई जाएगी। इस दौरान डमरू वादन, शंख वादन और वेद मंत्रों का जाप किया जाएगा। सभी न्यास के सदस्य उपस्थित रहेंगे। पूजा के दौरान बाबा श्विनाथ को जल और फूल का अर्पण किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री उनकी आरती करेंगे। षेडशोपचार विधि से पूजन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गर्भगृह में होंगे, तब उनके साथ पुजारी और न्यास से जुड़े लोग होंगे। उधर उद्घाटन से पहले मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी बोले- हो सकता है बचपन में काटा हो फीता 

Spread the news