नई दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सर्वर पर साइबर अटैक की बात सामने आ रही है। एम्स दिल्ली में इस्तेमाल होने वाला राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र का ई-हॉस्पिटल सर्वर सुबह करीब सात बजे से बंद है, जिसके चलते बहिरंग रोगी विभाग (OPD) और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हो गई हैं।

AIIMS के अधिकारियों के मुताबिक ये सभी सेवाएं ‘मैनुअल मोड’ पर काम कर रही हैं। एम्स ने एक बयान में कहा कि AIIMS में काम कर रही राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) की एक टीम ने जानकारी दी है कि यह एक रैंसमवेयर हमला हो सकता है। कानून प्रवर्तन अधिकारी इसकी उचित जांच करेंगे।

AIIMS के एक अधिकारी के मुताबिक, “सर्वर ठप होने से स्मार्ट लैब, बिलिंग, रिपोर्ट जनरेशन और अपॉइंटमेंट सिस्टम समेत OPD और IPD डिजिटल अस्पताल सेवाएं प्रभावित हुई हैं।” एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ओपीडी और नमूना संग्रह सेवाएं ‘मैनुअल मोड’ में काम कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: मैनपुरी में सपा का तिलिस्म तोड़ने के लिए बीजेपी ने बनाई खास रणनीति

एम्स की तरफ से जारी बयान में कहा कि डिजिटल सेवाएं बहाल करने के लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं और इसके लिए भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) व एनआईसी की मदद ली जा रही है। बयान में कहा गया है, निकट भविष्य में इस तरह के हमलों से बचने के लिए AIIMS और एनआईसी उचित सावधानी बरतेंगे। मंगलवार शाम साढ़े सात बजे तक अस्पताल की सेवाएं मैनुअल मोड पर चल रही हैं।

इसे भी पढ़ें: श्याम बन सलमान ने चाकू की नोंक पर पढ़ाया निकाह

Spread the news