Lucknow News: उत्तर प्रदेश में धर्म परिवर्तन (religious conversion) व लव जिहाद के खिलाफ कानून के बावजूद मामले आने बंद नहीं हो रहे हैं। ताजा मामला राजधानी लखनऊ के पारा इलाके से सामने आया है। पारा के सलमान ने श्याम बनकर हिंदू लड़की को पहले अपने प्यार में फंसाया और फिर अगवा कर लिया। (religious conversion) सलमान ने दस दिन पहले किशोरी को अगवा कर हरियाणा के एक मकान में बंधक बनाकर रखा। उसने यहां उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया और फिर चाकू की नोंक पर उससे जबरन निकाह भी पढ़ा लिया। इधर लड़की के परिजनों ने पारा थाने में अहपहरण का केस दर्ज करा दिया।

मामला सामने आने के बाद सर्विलांस सेल की टीम ने आरोपी के हरियाणा में होने की पुष्टि पर दबिश दी। जहां से किशोरी बरामद कर उसे मुक्त कराया। इसके अलावा पुलिस ने श्याम उर्फ सलमान को गिरफ्तार कर लिया है। किशोरी को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है। प्रभारी निरीक्षक पारा दधिबल तिवारी के अनुसार गिरफ्तार किया गया आरोपी सलमान बजरंग बिहार का रहने वाला है। वहीं पास की रहने वाली किशोरी की मदद से उसने एक युवती से दोस्ती की। युवती से दोस्ती करते समय सलमान ने खुद को (religious conversion) हिंदू बताते हुए अपना नाम श्याम बताया था। दोनों में धीरे-धीरे बातचीत शुरू हुआ और बाद में दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई।

मिलने के बहाने बुलाकर किया अगवा

किशोरी के मुताबिक आरोपी सलमान ने एक सप्ताह पहले उसे मिलने के लिए पारा इलाके में बुलाया था। जहां किशोरी के पहुंचने पर सलमान उससे मिला और किशोरी को धमकाने लगा। (religious conversion) सलमान ने डरा-धमकाकर किशोरी को अगवा कर लिया। उसे लेकर हरियाणा चला गया और यहां एक मकान में बंधक बना लिया। इस दौरान उसने उसके साथ बार-बार दुष्कर्म करता रहा। किशोरी के विरोध करने पर उसे जान से मारने की धमकी देता था।

चाकू की नोक पर कराया धर्म परिवर्तन (religious conversion)

पीड़िता के मुताबिक, सलमान ने एक दिन उसके गले पर चाकू रखा और उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराया। इसके बाद उससे निकाह किया। बतौर पत्नी उसे अपने साथ रखा और उससे जबरन शारीरिक संबंध मनाता रहा। इधर अचानक से किशोरी के लापता होने पर उसके परिजन उसकी तलाश लखनऊ में अपने कई परिचितों व रिश्तेदारों के घर पर किया। लेकिन कहीं कोई सुराग नहीं लगा। थक हार कर तीन दिन बाद परिजन पारा थाने पहुंचे और अपहरण की आशंका जताते हुए मुकदमा दर्ज कराया।

इसे भी पढ़ें: मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट का सवाल

शिकायत मिलने पर पुलिस ने सर्विलांस की टीम को अलर्ट कर दिया। पुलिस ने आरोपी के नंबर को ट्रैक करना शुरू किया। मोबाइल के जरिए आरोपी की लोकेशन हरियाणा में मिली। इसी आधार पर पुलिस टीम का गठन कर दबिश दी गई। पुलिस ने आरोपी के चंगुल से किशोरी को मुक्त करा लिया है। किशोरी ने पुलिस को दिए अपने बयान में धर्म परिवर्तन व जबरन निकाह कराने की बात कही है। वहीं पुलिस को आरोपी के पास से कई जाली दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: नशेड़ी ने माता-पिता समेत परिवार के चार सदस्यों को उतार मौत के घाट

Spread the news