World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर सोमवार को प्रभात किरण सामाजिक संस्थान (Prabhat Kiran Samajik Sansthan) के कार्यकारी अध्यक्ष नवनीत कुमार प्रभात (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रस्थान फाउंडेशन, प्रबंध संपादक युगभारत डॉट इन, लाइफ एडवाइजर कोटक महिंद्रा, प्रांतीय महासचिव धूम सेना पार्टी) ने लखनऊ में कहा कि इस दिवस को मनाने का मकसद लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना और पर्यावरण को क्षति से किस तरह बचाया जा सकता है। इसके प्रति सचेत करना है। पर्यावरण संरक्षण में सबसे महत्वपूर्ण है पृथ्वी और पेड़ पौधों के शोषण से ज्यादा उसके बचाव पर ध्यान केंद्रित करना और जितना हो सके हम लोगों को सस्टेनेबल और इको-फ्रेंडली जीवन जीना चाहिए, जिससे पृथ्वी भी हमारी तरह खुश और खिलखिलाती हरी-भरी रह सके।

पर्यावरण की सुरक्षा हम लोग सिर्फ पौधे लगाने भर से ही नहीं कर सकते, बल्कि पर्यावरण का ख्याल रखकर कर सकते हैं। जैसे आप कुछ आम बातों को ध्यान में रखकर पर्यावरण संरक्षण का काम कर सकते हैं। इसके बाद केन ग्रोअर्स डिग्री कॉलेज गोला के प्राचार्य प्रो. पंकज सिंह को समी का पौधा देकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। संस्था के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामरतन वर्मा ने कहा कि हम लोगों में से कोई भी यात्रा करने कहीं भी जाते हैं। तो जाहिर सी बात है वहां से याद के रूप में कुछ लेकर भी आता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप कुछ भी वाइल्डलाइफ में से न खरीदें। कोई भी चीज जो जानवरों के किसी अंग से बनी हो या फिर कोई ऐसा जानवर हो जो लुप्त हो रहा हो, जो उनके शारीरिक हिस्सों से बनी हो ऐसी चीजों को हम लोग न खरीदें।

World Environment Day

प्रदेश उपाध्यक्ष अंकित कुमार ने बताया कि हम लोगों को व्यक्तिगत स्थल पसंद होता है। लेकिन हमको कोशिश यह करनी चाहिए कि यात्रा पर जब भी हम लोग निकलते हैं और पहाड़ों या नदियों के पास कहीं होटल में ठहरते हैं, तो हमारी कोशिश यह हो सकती है कि हम वहां के पर्यावरण को बचाने की कोशिश करें और उसे कम से कम क्षति पहुंचाएं। इसके लिए आप रहने की जगह को शेयर करके रह सकते हैं, जिससे आपके पैसे तो बचेंगे ही साथ ही, वातावरण को नुकसान कम होगा। कमरे में ईंधन का कम इस्तेमाल होगा, बिजली बचेगी और गंदगी कम होगी। आजकल तो आपने देखा ही होगा की हर घर में कार और बाइक लगभग सभी के पास में है। इससे यह होता है कि जितने ज्यादा वाहनों का इस्तेमाल होगा, उतना ही ज्यादा वायु प्रदूषण होता है और उतना ही ईंधन खर्च होता है।

ऐसे में अगर हम लोग यात्रा के दौरान ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करें, तो हमारा खर्चा भी कम होगा और ईंधन की बचत के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण भी होगा। प्रदेश उपसचिव राजीव कुमार ने कहा कि हम लोगों को सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि यात्रा के दौरान हम लोग कोशिश करें कि कम से कम प्लास्टिक वाली चीजों का इस्तेमाल करें। अगर हो सके तो साथ में घर से पेपर प्लेट्स, वुडेन चम्मच और पेपर बैग्स आदि को साथ में लेकर निकलें। इससे आपका सामान थोड़ा भारी हो सकता है, लेकिन इससे आप प्लास्टिक के इस्तेमाल से बच जाएंगे और धीरे-धीरे हम लोग पर्यावरण संरक्षण की और बढ़ते रहेंगे। हम सभी लोगों का जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य हो जायेगा। संस्था के राष्ट्रीय प्रबंधक पंकज कुमार ने कहा कि अभी कुछ ही वर्ष पहले की बात करें, तो हम सभी लोगों ने शाम के समय खुले आसमान में चिड़ियों को देखते थे। आज हम शहरों की तो बात छोड़ ही देते हैं गांव तक में भी कोई चिड़ियां नहीं नजर आती है।

इसे भी पढ़ें: ‘अजय टू योगी आदित्यनाथ’ ने लॉन्च होते ही रचा इतिहास

इसका कारण है पर्यावरण प्रदूषण और ऐसे ही पर्यावरण प्रदूषण बढ़ता रहा तो एक दिन ऐसा आयेगा कि हम लोगों का भी जनजीवन खतरे से कम नहीं होगा। इसलिए हम लोगों को आज से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ लेना चाहिए और हम सभी लोगों को इसके प्रति जागरूक होना होगा। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश सचिव मुकेश कुमार वर्मा ने किया। गोष्ठी में आए हुए सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस मुहिम में हम सभी लोगों को आगे आना होगा। इसको सफल बनाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं शपथ दिलाई। इस मौके पर संस्था ने गोला कोतवाली सहित कई जगह पर पौध रोपण किया। संस्था के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अरुण कुमार, प्रदेश संगठन महामंत्री विष्णु कुमार, गोला कस्बा चौकी इंचार्ज पवन प्रताप सिंह उपनिरीक्षक ओपी सिंह, देवसरन शर्मा, रफी अहमद सहित गोला कोतवाली के अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के दुष्परिणामों से बचने को पर्यावरण अनुकूल आचरण अनिवार्य

Spread the news