UP Budget 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचंड जीत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी की योगी सरकार (CM Yogi) से जनता को काफी अपेक्षाएं हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि योगी 2.0 सरकार भी जनता से किए अपने वादों को निभाने की तैयारी पूरी कर चुकी है। जिस पर आज बजट-2022-23 (UP budget 2022) के नाम से मुहर लगने वााली है। वहीं बजट पेश होने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने ट्वीट कर बताया कि, उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को समर्पित लोक-कल्याणकारी बजट आज सदन में प्रस्तुत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा है कि उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को समर्पित लोक-कल्याणकारी बजट आज सदन में प्रस्तुत किया जाएगा। आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से डबल इंजन की भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश को देश का ‘ग्रोथ इंजन’ बनाने हेतु अनवरत कार्य कर रही है।’

हो सकता है मुफ्त बिजली का एलान

मंहगाई की मार झेल रही जनता की निगाहें योगी सरकार के वादों पर टिकी हुई है, जिससे आज पेश होने वाले बजट से पूरा किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस बजट में किसानों के लिए मुफ्त बिजली की घोषणा की जा ससकती है। जानकारों के मुताबिक किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त देने के लिए करीब 18 हजार करोड़ रुपए की जरूरत होगी। इसके साथ ही विधवा एवं निराश्रित महिलाओं को मिलने वाली पेंशन में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: बजट से पहले ये दस बड़ी मांग

इंफ्रास्ट्रक्टर परियाजनाओं पर भी होगा फोकस

आज पेश होने वाले बजट में विकास कार्यों और प्रदेश के लिए नई योजनाओं के लिए करीब 1.50 लाख करोड़ का एलान किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रदेश में चल रही मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्टर परियाजनाओं पर भी सरकार का फोकस रहेगा, ऐसा बजट में देखने को मिल सकता है। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 500 करोड़ और गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 1 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया जा सकता है। इस बजट में सरकार लोक कल्याण संकल्प पत्र के 50 फीसदी से अधिक वादों को पूरा कर सकती है।

इन वादों पर जनता की निगाहें

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कई वादे किए थे, इन वादों में हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी देने के साथ ही विधवा और निराश्रित महिला को हर 1500 रुपए देने की बात कही गई थी। इसके साथ ही 60 ऊपर की महिलाओं को मुफ्त यात्रा। तय मानदंड के आधार पर छात्राओं को स्कूटी व छात्रों में टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शामिल है। इसी के साथ ही किसानों के लिए फसल बीमा योजना। गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर बकाया भुगतान। उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया गया था।

ऐतिहासिक होगा बजट

खबरों की मानें तो आज का बजट योगी सरकार का यह अब तक का सबसे बड़ा बजट हो सकता है। बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान योगी सरकार ने हर वर्ग से कुछ न कुछ वादा किया है। और ऐससे में जब वह दोबारा सरकार सत्ता में आ चुकी है, तो जनता की सरकार से उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। फिलहाल यह देखना दिलचस्प होगा कि सरकार अपने वादों पर कितना खरा उतरेगी।

क्या था पिछला बजट

याोगी सरकार ने अपना पिछला बजट भी काफी बेहतरीन प्रस्तुत किया था। इमें आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश की झलक देखी गई थी। उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 5 लाख 50 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, जिसमें राज्य सरकार ने बजट के अंदर 27,598 करोड़ रुपए की नई योजनाओं की घोषणा की थी। ऐसे में इस बार का बजट पिछले बजट से बड़ा और विकासपरक माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: यासीन मलिक की पत्नी का पाकिस्तान के पूर्व PM से रहा है कनेक्शन

Spread the news