लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2023 की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषय में फेल हो चुके परीक्षार्थियों के लिए जरूरी खबर है। फेल परीक्षार्थियों को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सुनहरा मौका दिया है। बोर्ड की ओर से हाईस्कूल परीक्षा में इम्प्रूवमेन्ट कम्पार्टमेन्ट और इंटरमीडिएट में कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए अर्ह परीक्षार्थियों का ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होने वाला है। आवेदन 17 मई से शुरू होंगे और अंतिम तिथि 7 जून निर्धारित की गई है।

इस तरह करें आवेदन

आवेदन करने के लिए छात्रों को परिषद की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर इम्प्रूवमेन्ट कम्पार्टमेन्ट हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का विकल्प मिलेगा। आवदेन करते समय परीक्षार्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई त्रुटि न होने पाये क्योंकि कम समय के चलते संशोधन में दिक्कत होगी। इस स्थिति में उनका आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है। हाईस्कूल परीक्षार्थी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा के अन्तर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में ही आवेदन कर परीक्षा में शामिल हो सकता है।

हाई स्कूल वाले इन बातों का रखें ध्यान

वहीं कम्पार्टमेन्ट के अन्तर्गत परीक्षार्थी अपने अनुतीर्ण हुए दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में ही परीक्षा में शामिल हो सकता है। जैसे कोई भी परीक्षार्थी यदि दो विषय में फेल है। उसमें एक विषय में 7 से 8 नंबरों से फेल हुआ है एक विषय में ज्यादा अंको में फेल हुआ है तो यदि वह ज्यादा अंकों वाले फेल विषय से आवेदन करके परीक्षा देता है। यदि यह परीक्षार्थी पास हो जाता है तो उसके बाद कम अंक से फेल वाले विषय में 10 नंबर का ग्रेस नंबर दिए मिलने का विकल्प होता है जिससे यह पास हो जायेगा।

इंटरमीडिएट वाले इन बातों का रखें ध्यान

इंटरमीडिएट परीक्षार्थी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि मानविकी, वैज्ञनिक और वाणिज्य वर्ग से शामिल परीक्षार्थी किसी एक विषय में कृषि भाग एक और दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुतीर्ण परीक्षार्थी परीक्षा शामिल होने के पात्र होंगे।

ये दस्तावेज़ लगेंगे

इसके अलावा आनलाइन आवेदन और फीस का ब्योरा हार्ड कॉपी में रजिस्टर्ड के माध्यम से अंतिम तिथि से तीन दिन पहले भेजना होगा। शुल्क हाईस्कूल के लिए 256 रुपए 50 पैसे इंटरमीडिएट के लिए 306 रुपये, दोनों ही शुल्क आनलाइन जमा करने होंगे। सचिव परिषद दिकांत शुक्ला ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथियों की सूचना बाद में जारी की जायेगी।

Spread the news