लखनऊ। साल 2022 में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की घोषणा आज शनिवार को चुनाव आयोग ने कर दी है। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर के चुनाव की घोषणा के बाद यहां सियासी तापमान बढ़ गया है। यूपी में 7 चरण में वोटिंग होगी। 10 फरवरी को पहले चरण की वोटिंग होगी, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में वोटिंग, 10 मार्च को नतीजे आयेंगे। आयोग की चुनावी शंखनाद के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गयी है। साथ ही 403 विधानसभा सीट वाले उत्तर प्रदेश में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। राजनीतिक बयानबाजी से नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे। चुनावी वादों की भी बौछार होने लगी है। डिजिटल, वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करें चुनाव पार्टियां। 15 जनवरी तक किसी तरह की रैली, रोड शो और पदयात्रा नहीं होगी। नुक्कड़ सभा, बाइक रैली पर भी रोक। कैंपेन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी। घर-घर जाकर पांच लोगों को प्रचार करने की अनुमति। जीत के बाद विजय जुलूस पर रोक रहेगी।

यूपी में चुनाव की तारीखें

चुनाव आयोग ने कहा, सात चरणों में होंगे पांच राज्यों में चुनाव। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले दौर का मतदान। 10 मार्च को सभी राज्यों में मतगणना होगी। यूपी में पहले फेज का मतदान 10 फरवरी, दूसरा फेज-14 फरवरी, तीसरा फेज- 20 फरवरी, चौथा फेज- 23 फरवरी, पांचवां फेज- 27 फरवरी, छठा पेज- 3 मार्च, सातवां फेज- 7 मार्च तथा मतगणना- 10 मार्च को होगी।

कोविड पॉजिटिव के घर वोटिंग के लिए जाएगी चुनाव आयोग की टीम

सभी बूथ पर पुरुष और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। प्रत्येक बूथ पर दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम किये जायेंगे। हर बूथ पर व्हील चेयर भी होगी। कोविड प्रभावित या कोविड संदिग्ध के घर वीडीओ टीम के साथ आयोग की टीम विशेष वैन से जाएगी वोट डलवा कर आएगी। इन्हें बैलेट पेपर से वोट डालने का अधिकार मिलेगा।

पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा

इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है। पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं। 1620 बूथ को महिला पोलिंगकर्मी मैनेज करेंगी। 900 आब्जर्बर चुनाव पर नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों, दिव्यांगों और कोविड प्रभावित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की है।

Spread the news