नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत (Boris Johnson visits India) पहुंच गए हैं। गुजरात पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। बताया जा रहा है कि वह यहां एक बुलडोजर बनाने वाली कंपनी का दौरा भी करेंगे। हालांकि विपक्ष इसकी आलोचना कर रहा है। वहीं विपक्ष की आलोचना को दरकिनार करते हुए अधिकारियों ने कहा कि उनका इरादा निवेश बढ़ाने का है। गौरतलब है कि किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का यह पहला गुजरात दौरा है।

बता दें कि ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद (Boris Johnson arrives in Gujarat) से अपनी यात्रा शुरू की है। जानकारी के मुताबिक यहां उनका प्रमुख व्यापारिक समूह के नेताओं के साथ मिलने का भी कार्यक्रम है। भारत के बढ़ते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर चर्चा भी किए जाने का प्रोग्राम है। इसके अलावा दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह बोरिस जॉनसन राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद वह महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Jahangirpuri Violence: बुलडोजर वाला एक्शन शुरू

बोरिस जॉनसन शुक्रवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। यहां दोनों नेताओं के बीच यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहनता से विचार विमर्श किया जाएगा। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ इस बैठक का उद्देश्य इंडो-पैसिफिक में घनिष्ठ साझेदारी को बढ़ावा देना और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है। पीएम बोरिस जॉनसन भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ भी बातचीत करेंगे। 21 अप्रैल के तय कार्यक्रम के तहत पीएम बोरिस जॉनसन अहमदाबाद में निवेशकों के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि ब्रिटेन में जितने भारतीय हैं, उनमें से आधे लगभग गुजरात के हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘गवर्नमेंट’ से ‘गवर्नेंस’ की तरफ बढ़ने की जरूरत

Spread the news