विनाशकारी हुआ Tauktae Cyclonic, Maharashtra में भारी बारिश का अलर्ट

0
174
taukate Cyclone

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर के बीच इस समय देश को एक और चुनौती का सामना कर रहा है। चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae Cyclonic) गोवा में तबाही मचाने के बाद अब गुजरात की ओर रुख कर चुका है और पूर्वानुमान के अनुसार आज शाम तक इसके गुजरात तट तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके साथ ही 18 मई की सुबह तौकते पोरबंदर और भावनगर जिले के महुआ के बीच से गुजरेगा।

वहीं तूफान तौकते (Tauktae Cyclonic) की चुनौती से निपटने के लिए सरकार की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राज्यों के मुख्यमंत्री लगातार तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। जबकि मौसम विभाग पहले ही तूफान के और विनाशकारी रूप लेने का पूर्वानुमान लगा चुका है। इसके चलते कई राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है और एनडीआरएफ, कोस्ट गार्ड सहित अन्य राहत दलों ने मोर्चा संभाल रखा है।

इसे भी पढ़ें: ताउते ने मचाया कोहराम, चार की मौत, कई राज्यों में अलर्ट

गुजरात में तबाही मचा सकता है तूफान

तूफान तौकते विनाशकारी रूप को देखते हुए आईएमडी ने गुजरात और दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी के अनुसार यहां 18 मई तक 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसको देखते हुए गुजरात के निचले इलाकों से डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 54 टीमें लगाई गई हैं।

वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार कर रहे अस्पतालों से सरकार ने बिजली का बैकअप सुनिश्चित करने को कहा है। इसके अलावा आठ विनिर्माण इकाइयों में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन एवं उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। वहीं सशस्त्रबलों को भी किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: विकराल रूप ले रहा चक्रवात तौकते, जानें क्या है बचाव की तैयारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here