इजराइल ने हमास प्रमुख के घर पर बरसाये बम, तीन की मौत, कई घायल

0
206

तेल अवीव। इजराइल और फलीस्तीन चरमपंथी संगठन हमास के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सात दिन से चल रहे अघोषित युद्ध में रविवार को इजरायल ने बड़ा कदम उठाते हुए गाजा पट्टी में हमास प्रमुख के घर पर बम बरसाए। वहीं, इस्लामी समूह ने भी तेल अवीव पर जमकर रॉकेट बरसाए। रातभर भीषण बमबाजी हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इजराइल की ओर से किए गए एयर स्ट्राइक्स में कम से कम 3 फलीस्तीनी मारे गए हैं तो कई घायल हैं। तेल अवीव और इसके आसपास करीब 10 लोग घायल हुए हैं। सोमवार को हिंसा की शुरुआत के बाद से ग़ाज़ा में अब तक कम से कम 148 लोग मारे गए हैं, जिनमें 41 बच्चे शामिल हैं। उधर इजरायल ने उसके 10 नागरिकों की मौत की बात कही है, जिसमें 2 बच्चे शामिल हैं। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और इजिप्ट के दूत दोनों पड़ोसी देशों में शांति कायम करने के लिए कोशिश में जुटे हैं, लेकिन अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आज इस अशांति को लेकर बैठक होनी है। इजरायल और फलीस्तीन के बीच कई सालों में यह सबसे भीषण संघर्ष है।

नेतन्याहू बोले- अभी खत्म नहीं हुआ ऑपरेशन

Israel's Benjamin Netanyahu indicted on fraud, bribery charges - Los Angeles Timesइजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास पर इजराइल पर रॉकेट दागकर दुश्मनी शुरू करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमारी सेना गाजा में जब तक आवश्यक होगा तब तक हमले जारी रखेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान नागरिकों को बचाने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेगा। नेतन्याहू ने एक टीवी स्पीच में कहा, “इस टकराव के लिए दोषी पार्टी हम नहीं, हम पर हमला करने वाली पार्टी है। हम अभी भी इस ऑपरेशन के बीच में हैं, यह अभी भी खत्म नहीं हुआ है और यह ऑपरेशन तब तक जारी रहेगा जब तक आवश्यक होगा।” उन्होंने कहा, “हमास, जो जानबूझकर नागरिकों के पीछे छिपकर नागरिकों को नुकसान पहुंचाने का इरादा रखता है, के विपरीत हम सब कुछ कर रहे हैं। हमारा इरादा नागरिकों को नुकसान पहुंचाना नहीं, बल्कि सीधे आतंकवादियों पर हमला करने का है।”

महमूद अब्बास की जो बाइडन से हुई बात

Palestinian President arrives in India on a four-day visitइस बीच फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात कर इजराइल से जारी संघर्ष में हस्तक्षेप करने और इजराइली पक्ष द्वारा फिलिस्तीन पर हो रहे हमलों को बंद करवाने का आह्वान किया है। अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति को फोन कर उन्हें फिलिस्तीनी क्षेत्र में जारी हिंसा के बारे में ताजा जानकारी दी और साथ ही फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ इजराइली कार्रवाई को रुकवाने का आग्रह भी किया।

तनाव कम करने की अपील

इस बीच संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने इजराइल और ग़ज़ा के चरमपंथी संगठन हमास से तनाव कम करने और हिंसक कार्रवाई को रोकने की अपील की है। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेत ने कहा, ‘दोनों पक्षों के नेताओं की ओर से जारी भड़काऊ बयानबाजी तनाव को शांत करने के बजाय इसे बढ़ावा देने जैसी जान पड़ती है।’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here