Small Saving Rate Hike: नव वर्ष से पहले केंद्र सरकार ने छोटे सेविंग करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने शुक्रवार को छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों को बढ़ाने का एलान किया है। किसान विकास पत्र (KIsan Vikas Patra), पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं (Post Office Deposit Schemes) एनएससी (NSC) और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Schemes) में निवेश करने वालों को बड़ी राहत देने का एलान किया है। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही जनवरी से मार्च तक के लिए कई बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है।

फिलहाल पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samridhi Yojana) पर दिए जाने वाले ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक जनवरी से अप्रैल तिमाही के लिए पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojna) पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। वहीं पोस्ट ऑफिस की 5 वर्ष की रेकरिंग डिपाजिट पर 5.80 फीसदी ब्याज दर को यथावत रखा गया है।

इसे भी पढ़ें: अच्छी पटकथा से बनती है बेहतरीन फिल्म

गौरतलब है कि आरबीआई ने लगातार पांच बार अपनी मॉनिटरी पॉलिसी बैठक के बाद पॉलिसी रेट्स रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इससे पहले 8 दिसंबर को रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद 2022 में रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: “इन्फ्रास्ट्रक्चर मैन ऑफ इंडिया” नहीं कहलाते सीएम योगी

Spread the news