Shekhar Kapur Birthday Special: फिल्म अभिनेता-निर्देशक शेखर कपूर का जन्म 6 दिसंबर, 1945 को पंजाब में हुआ था। शेखर (Shekhar Kapur) ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्म ‘जान हाजिर हो’ से की थी। इसके बाद शेखर (Shekhar Kapur) 1978 में आई फिल्म ‘टूटे खिलौने’ में शबाना आजमी और उत्पल दत्त के साथ मुख्य भूमिका में नजर आये। इस फिल्म में शेखर (Shekhar Kapur) के अभिनय को दर्शकों ने काफी पसंद किया। वहीं इस फिल्म के बाद शेखर ने कई फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें खंजर, बिंदिया चमकेगी, दृष्टि, नजर, सातवां आसमां आदि शामिल हैं।

शेखर कपूर (Shekhar Kapur) ने साल 1984 में मेधा गुलजार से शादी की, लेकिन साल 1994 में दोनों अलग हो गए। इसके बाद शेखर ने साल 1999 में अभिनेत्री सुचित्रा कृष्णामूर्ति से शादी की लेकिन यह रिश्ता भी लम्बे समय तक नहीं चला और साल 2007 में दोनों अलग हो गए। शेखर और सुचित्रा की एक बेटी कावेरी कपूर हैं।

Shekhar Kapur Birthday Special

शेखर (Shekhar Kapur) ने अभिनय के साथ ही बॉलीवुड और हॉलीवुड की कई सफल फिल्मों का निर्देशन भी किया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। उन्होंने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत साल 1983 में प्रदर्शित फिल्म मासूम से की। इस फिल्म में नसरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, उर्मिला मातोडकर और जुगल हंसराज ने मुख्य भूमिका निभायी थी।इसके बाद शेखर ने अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म ‘ मिस्टर इंडिया ‘ बनाई। उन्होंने जोशीले और दुश्मनी जैसी फिल्मों का सह निर्देशन भी किया। साल 1997 में शेखर कपूर ने दस्यु सुंदरी फुलन देवी पर आधारित बैंडिट क्वीन का निर्देशन किया। इस फिल्म के लिये शेखर कपूर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

इसे भी पढ़ें: विलेन का किरदार निभाने वाली पहली अभिनेत्री थीं नादिरा

शेखर कपूर (Shekhar Kapur) को हॉलीवुड फिल्म ऐलिजाबेथ का निर्देशन करने का भी अवसर मिला। साल 2007 में इस फिल्म के सीक्वल एलिजाबेथ द गोल्डन एज का उन्होंने निर्देशन किया। इन सबके बीच शेखर ने हॉलीवुड फिल्म द फोर फीदर्स, न्यूयार्क आई लव यू और पैसेज का निर्देशन भी किया है। इन सब के अलावा शेखर कपूर (Shekhar Kapur) ने साल 2013 मेंएबीपी न्यूज पर टीवी शो भी होस्ट किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके शेखर कपूर (Shekhar Kapur) सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: माही का ‘देवरा जवान पियवा किसान’ गाना रिलीज

Spread the news