लखनऊ: वित्तीय हालात खराब होने पर आरबीआई ने उत्तर प्रदेश के 2 बैंकों पर पांबदी लगा दी है। लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर यह पाबंदी लगाई है। यह पाबंदी पिछले छह महीने तक जारी रहेगी। आंकड़ों के मुताबिक दोनों बैंकों को मिलाकर इनमें करीब 10 हजार खाता धारक हैं।

सूत्रों का कहना है कि दोनों बैंकों पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत पाबंदी लगी है। इसमें लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक से 30 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकते है, जबकि अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड सीतापुर से कोई भी खाता धारक 50 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकता है। आरबीआई छह महीने बाद इन बैंकों की मॉनिटरिंग करेगा, उसके बाद इनके ऊपर लगे पाबंदी हटाने पर विचार करेगा। वहीं जानकारों का कहना है कि यह पाबंदी आगे भी जारी रह सकती है।

इसे भी पढ़ें: अगस्त में 10 दिन बन्द रहेंगे बैंक

गौरतलब है कि दोनों ही बैंक अगले छह महीने तक किसी खाता धारक को लोन भी नहीं दे सकते। इसके लिए उन्हें आरबीआई की अनुमति लेनी होगी। यहां तक की फंड जुटाने के लिए भी इन दोनों बैंकों को रिजर्व बैंक से मंजूरी लेने की जरूरत होगी। दोनों सहकारी बैंक पाबंदियों के लागू रहने तक ग्राहकों से डिपॉजिट भी नहीं ले पाएंगे। यहां तक की बैंक अपनी कोई संपत्ति गिरवी नहीं रख पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

Spread the news