लखनऊ: शासन ने लखनऊ के पुलिस कमिश्नर (Lucknow Police Commissioner) डीके ठाकुर (Dk Thakur) और कानपुर पुलिस कमिश्नर (Kanpur Police Commissioner) विजय कुमार मीना (Vijay Kumar Meena) को हटाने के साथ ही सात आईपीएस (IPS) अधिकारियों का तबादला किया है। ये सभी पुलिस अधिकारी डीजी (DG) और एडीजी (ADG) स्तर के हैं। माना जा रहा है कि डीके ठाकुर को लुलु मॉल (Lulu Mall) में नमाज (Namaz) पढ़ने से हुई फजीहत और विजय कुमार मीना को कानपुर हिंसा (Kanpur Voilence) से जुड़े मामलों के चलते हटाया गया है।

सोमवार को हुए फेरबदल में डीके ठाकुर और विजय कुमार मीना को वेटिंग में रखा गया है। बता दें कि डीके ठाकुर पौने दो साल से लखनऊ पुलिस कमिश्नर थे। उनका कार्यकाल अच्छा बीता, लेकिन बीते दिनों लुलु मॉल में नमाज को लेकर उपजे विवाद से सरकार की काफी फजीहत हुई। विवाद बढ़ने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक मंच से लखनऊ पुलिस पर टिप्पणी भी की थी। इसके साथ ही माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने के मामले में भी लखनऊ पुलिस असफल रही।

इसे भी पढ़ें: हेड कांस्टेबल की पत्नी से रेप

वहीं विभागीय सूत्रों की मानें तो इसके बाद भी डीके ठाकुर को बेहतर जिम्मेदारी मिल सकती है। इसी के साथ ही इंटेलिजेंस के एडीजी एसबी शिरोडकर को लखनऊ का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। एसबी शिरोडकर के सामने पुलिस सुधार की चुनौती के साथ लगातार फेल हो रहे खुफिया तंत्र को मजबूत करने की जिम्मेदारी होगी।

विजय कुमार मीणा पर एक्शन

कानपुर में नमाज के बाद हुई हिंसा के बाद पुलिस कमिश्नर विजय कुमार निशाने पर आ गए थे। हिंसा के बाद आरोपियों की धर-पकड़ और गिरफ्तारी को लेकर कानपुर पुलिस के रवैए पर भी सवाल उठ रहे थे। सीएम योगी इससे काफी नाराज चल रहे थे। कानपुर हिंसा के बाद से ही विजय कुमार मीणा को हटाने की चर्चा तेज हो गई थी। फिलहाल उनके हटने से ज्यादा चर्चा कानपुर पुलिस कमिश्नर के लिए होने वाली नई तैनाती की है।

क्योंकि पुलिस मुख्यालय में तैनात एडीजी बीपी जोगदंड को कानपुर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। बीपी जोगदंड कानपुर से काफी वाकिफ हैं। वह पहले भी कानपुर में बतौर डीआईजी रह चुके हैं। ज्ञात हो कि बसपा सरकार में भी उन्हें अहम जिम्मेदारी दी गई थी। फिलहाल जोगदंड लंबे समय से हाशिए पर चल रहे थे। ऐसे में कानपुर पुलिस कमिश्नर के पद पर उनकी तैनाती उनके लिए सरप्राइस गिफ्ट से कम नहीं है।

इन आईपीएस अधिकारियों का भी हुआ तबादला

इसके साथ ही सीबीसीआईडी के डीजी गोपाल लाल मीणा को भी हटा दिया गया है। उन्हें कोआपरेटिव सेल भेजा गया है। बता दें कि डीजीपी की रेस में शामिल रहे मीना इसी वर्ष दिसंबर में रिटायर हो रहे हैं। इसी के साथ डीजी होमगार्ड विजय कुमार को सीबीसीआईडी का नया डीजी बनाया गया है। विजय कुमार का नाम भी डीजीपी की रेस वाली सूची में शामिल है। डीजी लॉजिस्टिक विजय कुमार मौर्य को डीजी होमगार्ड बनाया गया है। इसके अलावा मौर्य लॉजिस्टिक का पद भी देखते रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: पैसों से जुड़े सवाल फंसे में शिवसेना नेता

Spread the news