नई दिल्ली: महिलाओं के खिलाफ (women harassment) बढ़ते अपराधों पर जितना अंकुश लगाने की कोशिश हो रही है, मामले उतने की बढ़ते नजर आ रह हैं। आलम यह है कि जिनपर महिलाओं को सुरक्षा का एहसास कराने की जिम्मेदारी है, वहीं लोग उन्हें अपनी हवस का शिकार बनाने में लगे हैं। राजस्थान में महिलाओं और छात्राओं के खिलाफ एक के बाद एक यौन उत्पीड़न (women harassment) के आते मामलों ने यहां के लोगों की दूषित मानसिकता को उजागर कर दिया है। बीते दिनों राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Rajasthan Technical University) में प्रोफेसर गिरीश परमार द्वारा एक छात्रा को परीक्षा में पास करने के बदले में शारीरिक संबंध बनाने की डिमांड की थी। वहीं अब राजस्थान के एक ट्रैफिक पुलिस ने भी एक छात्रा से हेलमट न पहनने पर चालान के बदले में कुछ इसी तरह की मांग की है।

राजस्थान के कोटा स्थित आईटीआई कॉलेज की छात्रा ने ट्रैफिक सिपाही पर आरोप लगाया है कि स्कूटर पर हेलमेट नहीं लगाने पर पुलिसकर्मी ने उसे रोका और चालान न करने के बदले उससे शारीरिक संबंध बनाने की मांग कर दी। इतना ही नहीं उसने शारीरिक संबंध न बनाने पर उसने 10,000 रुपये का चालान करने की धमकी दी।

छात्रा ने एसपी सिटी से की शिकायत

गौरतलब है कि मामले का खुलासा तब हुआ जब छात्रा ट्रैफिक पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने सिटी एसपी कार्यालय पहुंची। यहां पर मीडिया से बात करते हुए छात्रा ने बताया वह कॉलेज से घर जा रही थी, तभी ट्रैफिक पुलिस ने सीएडी सर्किल पर उसे रोक दिया। छात्रा का आरोप है कि उसने हेलमेट नहीं लगा रखा था, लेकिन उसने मेरा चालान नहीं किया। छात्रा का आरोप है कि पुलिस वाले ने उससे पूछा कि तुम्हारी शादी हो गई है क्या? इस पर उसने जवाब दिया कि शादी अभी नहीं हुई है। इस पर पुलिस वाले ने उससे फ्रेंडशिप करने की बात कही? पुलिस वाले के इस सवाल से वह चौंक गई और शर्म से सिर नीचे करके इनकार कर दिया।

मोबाइल दिलाने का दिया ऑफर

छात्रा ने पुलिस वाले से कहा कि मेरे पास अभी मोबाइल नहीं है और मुझे जाने दो। इस पर पुलिस वाले ने कहा कि मोबाइल हम दिला देंगे। उसने कहा कि मोबाइल लेना है तो अभी चलो। इस पर छात्रा ने कहा कि अभी मुझे घर जाने दो, मां को लेकर कहीं जाना है। इस पर पुलिसवाले ने उसे धमकाते हुए कहा कि अभी मेरे साथ घर चल, वहां कोई नहीं है इस समय। मेरे घर वाले बाहर गए हैं। साथ ही धमकी दी कि अगर तू मेरे साथ घर नहीं गई तो तेरा 10 हजार का चालान कर दूंगा। इस पर छात्रा ने सर से बात शिकायत करने की बात कही। लेकिन पुलिस वाले ने धमकाते हुए कहा कि वहां तक तो तुम पहुंच ही नहीं पाओगी।

इसे भी पढ़ें: एक अच्छे कर्मचारी की पहचान उसकी छवि से होती है

पुलिस वाले के जाल में खुद को फंसती देख छात्रा ने एक बार फिर कहा कि उसे घर जाने दो। इस पर पुलिस वाले ने कहा कि अगर वापस लौटकर आएगी तो जाने दूंगा। लड़की ने 10 मिनट में वापस लौट आने की बात कह कर वहां से निकल गई। छात्रा ने पुलिस वाले का नाम कैलाश बताया है। उसने यह भी कहा कि इस दौरान पुलिस वाले ने उसके साथ अश्लील हरकत भी की। छात्रा ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस वाले की उसने एसपी से शिकायत की है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में शुरू हुआ संकल्प अटल हर घर जल अभियान

Spread the news