PM Modi Kedarnath Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शुक्रवार को एक बार फिर उत्तराखंड आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का छह साल में यह चौथी बार केदारनाथ यात्रा (PM Modi Kedarnath Yatra) है। पीएम मोदी दिवाली के मौके पर एक बार फिर केदारनाथ धाम (PM Modi Kedarnath Yatra) पहुंच रहे हैं। इस बार वह बदरीनाथ (PM Modi Badrinath Yatra) भी जाएंगे, जहां वह रात को ठहरेंगे भी। इन दोनों धामों में पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को रोपवे, सड़क, पैदल ट्रैक सहित कई योजनाओं का शिलान्यास करना है। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी केदारनाथ (PM Modi Kedarnath Yatra) में करीब ढाई ओर बदरीनाथ (PM Modi Badrinath Yatra) में 20 घंटे समय बिताएंगे।

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 21 अक्टूबर को सुबह 6.50 पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे, यहां से वह पहले केदारनाथ धाम (PM Modi Kedarnath Yatra) के लिए उड़ान भरेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी केदारनाथ में 7.55 पर पहुंच जाएंगे। साढ़े दस बजे के करीब वह बदरीनाथ (PM Modi Badrinath Yatra) के लिए उड़ान भरेंगे।

केदारनाथ में 2.35 मिनट के कार्यक्रम में वह सबसे पहले यहां मंदिर में दर्शन, पूजा-अर्चना करनी है। इसके लिए सुबह साढ़े आठ से नौ बजे का का समय तय किया गया है। इसके बाद वह केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल, आस्था पथ का भी निरीक्षण करेंगे। बताया जा रहा है पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) यहां केदारनाथ पुनर्निमाण में लगे श्रमिकों से भी बात करेंगे।

केदारनाथ के बाद प्रधानमंत्री 11 बजकर 20 मिनट पर बदरीनाथ (PM Modi Badrinath Yatra) की धरती में पहुंचेंगे। यहां भी उनका आधा घंटा दर्शन और पूजा का कार्यक्रम है, इसके बाद वह रिवरफ्रंट और साकेत चौक पर विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वह माणा गांव में प्रस्तावित समारोह में हिंस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी माणा में ही हेमकुंड साहिब रोपवे और माणा तक डबल लेन सड़क का शिलान्यास करेंगे।

इसे भी पढ़ें: मस्जिद में लगी भीषण आग, गिर गया विशालकाय गुंबद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर में यहां सैनिकों के साथ भी दिवाली मना सकते हैं। रात बदरीनाथ में बिताने के बाद अगली सुबह वह 7.25 पर एमआई-17 हेलीकॉप्टर से वाया देहरादून पहुंचेंगे। यहीं से विशेष विमान से वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। इस तरह पीएम मोदी बदरीनाथ धाम में कुल 19 घंटे 55 मिनट का समय गुजारेंगे। उनका रात्रि विश्राम होटल में होगा। बता दें कि पीएम का यह बदरीनाथ का दूसरा दौरा है। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर उत्तराखंड सरकार की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

इसे भी पढ़ें: देश में सब पर लागू होने वाली जनसंख्या नीति बननी चाहिए

Spread the news