WTC FINAL : भारत को हराकर न्यूजीलैंड बना वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन

0
444
WTC FINAL
साउथैम्पटन। WTC FINAL में न्यूजीलैंड टीम ने भारतीय टीम को आठ विकेट से हराकर पहली बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का खिताब अपने नाम कर लिया। कीवी टीम ने आज तक कोई आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup) नहीं जीता था। ऐसे में इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने एक इतिहास को अपने नाम कर लिया। गौरतलब हो कि आईसीसी (ICC) ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की शुरूआत की थी और कीवी टीम इसे जीतने वाली पहली टीम बन गई।
यह भी पढ़े- कीवी टीम ने बनाया दबदबा
रिजर्व डे में निकला का परिणाम
WTC FINAL में दो दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। WTC FINAL के लिए आईसीसी (ICC) ने पहले से ही रिजर्व डे का प्रावधान रखा था और परिणाम भी रिजर्व डे में ही आया। आज जब रिजर्व डे में खेल शुरू हुआ तब भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू किया। अभी स्कोर में सात रन ही जुटे थे कि काइल जैमिसन ने कोहली को आउट कर दिया। कोहली के जाने के बाद पुजारा और रहाणे भी जल्द आउट हो गये। एक छोर से विकेट गिर रहे थे लेकिन दूसरे छोर से ऋषभ पंत टीम की बागडोर संभाले हुए थे। ऋषभ का जड़ेजा ने अच्छा दिया और दोनों ने मिलकर 33 रन की साझेदारी की। इस बीच जड़ेजा नील वैगनर का शिकार हो गये। जड़ेजा के आउट होने के बाद ऋषभ पंत भी जल्द ही आउट हो गये। इसके बाद अश्विन, शमी और बुमराह के विकेट के साथ ही भारत की पूरी टीम 170 रनों पर आउट हो गई। इस तरह भारतीय टीम ने कीवी टीम को 139 रनों का लक्ष्य दिया।
यह भी पढ़े- माइकल वाॅन ने भारतीय टीम पर कसा तंज
139 रनों का लक्ष्य बनाने उतरी कीवी टीम ने संभलकर खेलना शुरू किया। ओपर डेवोन कॉनवे (47 गेंदों पर 19) और टॉम लैथम (41 गेंदों पर नौ) ने पहले विकेट के लिये 33 रन जोड़े। भारत की पेस बैटरी इन दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों को आउट करने में नाकाम रही। ऐसे में विराट ने अश्विन पर भरोसा दिखाते हुए उनसे गेंदबाजी करवाई। अश्विन कप्तान विराट के भरोसे पर खरे उतरे और उन्होंने कीवी टीम के दोनों ओपनरों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया लेकिन भारतीय टीम के पास अभी कप्तान विलियमसन को आउट करने की चुनौती थी और वे उससे पार नहीं पा सके। कप्तान विलियमसन ने अनुभवी रोस टेलर के साथ मिलकर कीवी टीम को पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का खिताब जीता दिया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here