Mizoram Election Result: चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव रिजल्ट आने से पहले तारीख में बदलाव कर दिया है। अब मिजोरम विधानसभा चुनाव रिजल्ट 3 की जगह 4 दिसंबर को आएगा। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बताया कि मिजोरम के लोगों के लिए रविवार का विशेष महत्व है। इसको देखते हुए मतगणना की तारीख में बदलाव किया गया है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, चुनाव परिणाम की तारीख बदलने को लेकर कई लोगों ने कहा था। बता दें कि मिजोरम की 40 सीटों के लिए वोटिंग सात नवंबर को हुई थी।

गौरतलब है कि ईसाई समुदाय के लिए रविवार का दिन विशेष माना जाता है। तीन दिसंबर को रविवार पड़ रहा है, इस दिन ईसाई समुदाय के लोग चर्च जाते हैं। इसी के चलते मतगणना की तारीख में बदलाव किया गया है। जानकारी के अनुसार, मिजोरम में 87 फीसदी ईसाई समुदाय की आबादी है। लोगों ने मतगणना की तारीख में बदलाव किए जाने की मांग की थी। इससे पहले मिजोरम में हुए चुनाव का परिणाम भी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के रिजल्ट के दिन 3 दिसंबर को ही आना था।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने गिनाई सपा सरकार की बदहाली

मिजोरम में एमएनएफ की बनेगी सरकार?

एग्जिट पोल में मिजोरम में सत्ताधारी दल मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) की वापसी होती नजर आ रही है। एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार यहा मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को 40 सीटों में से 15 से 21 सीटें मिल सकती हैं। जबकि जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) को 12 से 18 सीटें मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही कांग्रेस को 2 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है।

इसे भी पढ़ें: इतनी क्यों जलती है तुम्हारी तशरीफ

Spread the news